नालंदा परिसर में सफलता की पाठशाला के तहत सेमिनार का आयोजन

Advertisements
Advertisements

हार्ड एण्ड स्मार्ट वर्क के सही काम्बिनेशन से  मिलेगी सीजीपीएससी में सफलता

सीजीपीएससी टॉपर नीरनिधि नंदेहा ने दिए प्रतिभागियों को सक्सेस टिप्स

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो

रायपुर, नालंदा परिसर प्रबंधन सोसायटी के अध्यक्ष एवं कलेक्टर रायपुर सौरभ कुमार के पहल पर, नालंदा परिसर लाइब्रेरी के सदस्यों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में चयनित अधिकारियों से रूबरू कराने के लिए सफलता की पाठशाला कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत आज सीजीपीएससी द्वारा आयोजित स्टेट सिविल सेवा परीक्षा के तैयारी के संबंध में मार्गदर्शन के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में सीजीपीएससी 2019 के टॉपर नीरनिधि नंदेहा द्वारा प्रतिभागियों को सीजीपीएससी  के परीक्षाओं के लिए सफलता के टिप्स दिए।

नीरनिधि नंदेहा ने प्रतिभागियों को बताया कि वे मुख्य परीक्षा को ध्यान में रखते हुये, परीक्षा के सेलेबस के अनुसार कॉन्सेप्ट को समझते हुए प्रमाणिक पुस्तकों से हार्ड एण्ड स्मार्ट स्टाइल से स्टडी करें। तैयारी के लिए पहले चरण में हार्ड स्टडी करके टॉपिक वॉयस अपने नोट्स तैयार करें, तथा इस नोट्स को अपडेट करते रहें। नोट्स तैयार करने के लिये साफ्टवेयर का उपयोग कर डिजीटल नोट्स बनाने को प्राथमिकता देंवे। पूर्व वर्ष के प्रश्नो के प्रकृति एवं प्रवृत्ति के आधार पर नोट्स तैयार करें। परीक्षा के समय, स्मार्ट स्टडी द्वारा इस नोट्स के मुख्य बिंदुओं पर फोकस कर उनका सतत् रिविज़न करें। किसी सब्जेक्ट पर 10 बुक्स पढ़ने की अपेक्षा 1 ही प्रमाणिक पुस्तक को 10 बार पढ़े। प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के लिए अधिक से अधिक मॉक टेस्ट दिलाएं तथा इस मॉक टेस्ट का एनालिसिस करके अपनी कमजोरियों को दूर करें। परीक्षा में क्वांटिटी के साथ-साथ क्वालिटी पर भी विशेष ध्यान रखें।

श्री नीरनिधि ने विभिन्न विषयों के मानक पुस्तकों, नोट्स बनाने की तकनीक, अच्छे अंकों के लिये आंसर राईटिंग, टाईम मैनेजमेंट, प्रेशर हैण्डलिंग आदि के बारे में भी विस्तार से बताया गया। मुख्य परीक्षा में आंसर राईटिंग के संबंध में उन्होने बताया कि पांईट वॉयस उत्तर लिखे तथा उत्तर में पाई चार्ट, ग्राफ, डाईग्राम, मैप्स, वर्तमान स्थिति आदि का अधिक से अधिक समावेश करें। उन्होंने छत्तीसगढ़ के करेन्ट अफेयर्स एवं योजनाओं की जानकारी के लिये सीएमओ छत्तीसगढ़ तथा  डीपीआर छत्तीसगढ़ के ट्वीटर् को फालो करने का सलाह दिया। कार्यशाला में श्री नंदेहा ने प्रतिभागियों के सवालों एवं जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। कार्यशाला में रोजगार अधिकारी एवं नोडल अधिकारी श्री केदार पटेल, सहित 100 से अधिक प्रतिभागी सदस्य शामिल हुए।

प्रतिभागियों ने इस आयोजन को बताया मोटिवेशनल 

नालंदा परिसर के सदस्य एवं सीजीपीएससी एस्पीरेंट्स शुभम शर्मा ने इस आयोजन को बहुत उपयोगी एवं प्रेरक बताया। वहीं सदस्य लक्ष्मी साहू ने बताया कि इससे उसके बहुत सारे डाउट्स क्लियर हुए हैं तथा उसे तैयार करने की नई दिशा मिली है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!