प्रौढ़ शिक्षार्थी आंकलन: 30 सितम्बर को महापरीक्षा अभियान

Advertisements
Advertisements

महापरीक्षा की तैयारियों के लिए जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मिशन समन्वयक और जिला परियोजना अधिकारियों को निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो

रायपुर, पढ़ना-लिखना अभियान की समय-सीमा भारत सरकार द्वारा सितम्बर 2021 तक बढ़ाई गई है। इस वर्ष प्रदेश में ढाई लाख असाक्षरों को साक्षर किए जाने का लक्ष्य है। इन प्रौढ़ शिक्षार्थियों के आंकलन के लिए गुरूवार 30 सितम्बर को माह परीक्षा अभियान का आयोजन प्रदेश के 28 जिलों में प्रातः 10 बजे से शाम 5 बजे तक किया गया है। परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा। शिक्षार्थी सुविधानुसार निर्धारित समय अवधि के भीतर आंकलन में सम्मिलित हो सकेंगे।

स्कूल शिक्षा सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने महापरीक्षा अभियान आयोजन की तैयारियों के संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मिशन समन्वयक समग्र शिक्षा और जिला परियोजना अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। संबंधित अधिकारियों से कहा गया है कि भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय, स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग तथा राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान नई दिल्ली की पहल पर राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण छत्तीसगढ़ द्वारा आयोजित महापरीक्षा अभियान का समय-सीमा में क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए।

जारी निर्देश में बताया गया है कि शिक्षार्थी आंकलन में केवल ऐसे शिक्षार्थी ही शामिल होंगे जिनका नाम cgschool.in सीजीस्कूलडॉट इन पोर्टल में अपलोड हो। संबंधित अधिकारी समय-सीमा को ध्यान में रखते हुए जिले के लिए निर्धारित कलेण्डर के अनुसार रणनीति बनाकर मैदानी अमले की सहायता से इस कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए लक्ष्य अनुसार शत-प्रतिशत शिक्षार्थियों को शामिल किया जाना सुनिश्चित करें। महापरीक्षा अभियान के लिए जिला और विकासखण्ड कार्यालय में कंट्रोल रूम की स्थापन कर ली जाए। विकासखण्ड स्तर पर 28 सितम्बर तक केन्द्रवार शिक्षार्थी सूची एवं शिक्षार्थी पर्ची की तैयारी का वितरण और संकुल स्तर पर ग्राम प्रभारी द्वारा पंजीयन प्रपत्र का वितरण व संकलन का कार्य कर लिया जाए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!