समय-सीमा की बैठक :खाद की काला बाजारी करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करें – कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जांजगीर-चांपा

कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला ने समय सीमा की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन समय पर सुनिश्चित करें। उन्होंने मानसून आगमन को देखते हुए जिले में किसानों द्वारा फसल लेने की जा रही तैयारी और धान-बीज, खाद के भण्डारण की समीक्षा की। कृषि विभाग के उप संचालक श्री एम आर तिग्गा ने बताया कि जिले में खाद-बीज की पर्याप्त व्यवस्था है। किसी तरह की कोई संकट नहीं है। कलेक्टर ने खाद की काला बाजारी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश भी दिए हैं। समय सीमा के बैठक में कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी के ईई को सड़क निर्माण से जुड़ी सभी एजेन्सियों के साथ समन्वय बनाकर बारिश से सड़क किनारे होने वाले जल भराव को रोकने तथा गड्ढों की मरम्मत के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले में कोरोना संक्रमण के बचाव हेतु आवश्यक उपाय उठाना सुनिश्चित करें। उन्होंने फ्रंटलाइन वर्कर को बूस्टर डोज तथा पात्र स्कूली विद्यार्थियों के टीकाकरण के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने रोका-छेका अभियान के तैयारी, मुख्य मार्ग में मवेशियों की विचरण को रोकने, गौठानों में आवश्यक तैयारी, भू-अर्जन के प्रकरणों  का समय सीमा पर निराकरण, स्कूली छात्र-छात्राओं के जाति, निवास प्रमाण पत्र बनाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जन समस्या निवारण शिविर में प्राप्त आवेदनों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने एक सप्ताह के भीतर सभी लंबित आवेदनों का निराकरण विभाग प्रमुख को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागवार वृक्षारोपण की तैयारी के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में नवगठित जिला सक्ती की ओएसडी सुश्री नुपूर राशि पन्ना, वनमण्डलाधिकारी श्री सौरभ सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर, एसडीएम सक्ती श्रीमती रेना जमील, जांजगीर एसडीएम श्रीमती कमलेश नंदनी साहू, चांपा एसडीएम डॉ आराध्या राहुल कुमार, डभरा एसडीएम दिव्या अग्रवाल सहित जिला स्तरीय अधिकारी, तहसीलदार उपस्थित थे।

जिले में खाद, बीज की पर्याप्त व्यवस्था, समय पर होगी बोनी

खरीफ वर्ष 2022-23 खेती बाड़ी की शुरूआत हो गयी है। उप संचालक कृषि के द्वारा बताया गया कि वर्तमान में सहकारी एवं निजी संस्थाओं में खाद एवं बीज की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में भण्डारित है। जिसे कृषक द्वारा सहकारी एवं निजी संस्थाओं से अपने सुविधा के अनुरूप बीज एवं खाद का उठाव किया जा रहा है। सहकारी एवं निजी संस्थाओं में बीज भंडारण का लक्ष्य 140800 क्विंटल है। लक्ष्य के विरुद्ध भंडारण 105272 क्विंटल किया गया है तथा शेष 35528 क्विंटल है, जिससे कृषक अपनी सुविधा के अनुरूप उठाव कर रहे हैं। साथ ही जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक का भण्डारण सहकारी एवं निजी संस्थाओं में किया गया है। खाद का लक्ष्य सहकारी एवं निजी संस्थाओं में 98200 क्विंटल है। लक्ष्य के विरूद्ध भंडारण 42890 क्विंटल है। जिससे कृषक निरंतर अपने जरूरत के अनुरूप खाद का उठाव कर रहे है तथा कीटनाशक दवाइयों का भंडारण निजी विक्रेताओं पास पर्याप्त मात्रा में भंडारण है। जिसे कृषक आवश्यकतानुरूप कीट नाशक दवाइयों का उठाव कर रहें हैं। अभी खेती बाडी का उपयुक्त समय होने के कारण किसानों के द्वारा कृषि आदान सामाग्रियों का उठाव किया जा रहा है। खेती बाड़ी में किसी भी प्रकार की कोई सामस्याओं का सामना नही करना पड़ रहा है और कृषक समसमायिक खेती कर रहे हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!