जिला पंचायत एवं वन विभाग की संयुक्त बैठक : शहरी गोठानों में बढ़ाए वर्मी कन्वर्जन रेशियो- कलेक्टर भीम सिंह

वन गोठानों की अद्यतन प्रगति की समीक्षा भी की गई

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

शहरी गोठानों में प्राथमिकता के साथ वर्मी कन्वर्जन रेशियों बढ़ाया जाए। इसके साथ यह भी सुनिश्चित करें कि किसी भी गोठान में कन्वर्जन रेशियो 30 प्रतिशत से कम नहीं होनी चाहिए। साथ ही कम खरीदी वाले गोठानों में खरीदी बढ़ाने के लिए पशु-पालकों को प्रोत्साहित करें। जिससे कन्वर्जन रेशियो में सुधार आए। उक्त बातें कलेक्टर श्री भीम सिंह ने जिला पंचायत एवं वन विभाग की संयुक्त बैठक में कही।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिन गोठानों में कन्वर्जन रेशियो कम है एवं पिट में वर्मी तैयार हो चुके है। उसे निकाल कर तुरंत एंट्री करें। उन्होंने वर्मी कम्पोस्ट की बनाने की मात्रा बढ़ाने एवं तैयार कम्पोस्ट को समितियों में भेजने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने उपसंचालक कृषि को गोठानों का नियमित निरीक्षण कर कम्पोस्ट निर्माण की मॉनिटरिंग के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने वन गोठानों की अद्यतन प्रगति की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि सभी प्रस्तावित वन गोठानों में गोधन न्याय योजना प्रारंभ करना सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने डीएफओ रायगढ़ व धरमजयगढ़ से वन गोठानों की जानकारी लेते हुए कहा कि ऐसे वन गोठानों के लिए चिन्हांकित ऐसे स्थानों की लिस्टिंग करें जो गांव से दूर है। उसके स्थान पर इन गांवों में कम दूरी स्थानों में गोठानों के लिए स्थान चयन की जाए।

कलेक्टर श्री सिंह ने डीएफओ रायगढ़ व धरमजयगढ़ से नए प्रस्तावित गोठानों की निर्माण में प्रगति की जानकारी ली। धरमजयगढ़ डीएफओ ने बताया कि एक दर्जन से अधिक गोठानों के कार्य पूर्ण हो चुके है। इसके अलावा अन्य गोठानों का कार्य प्रगतिरत है। इसी प्रकार डीएफओ रायगढ़ ने बताया कि गोठानों का कार्य किया जा रहा है, तथा टेंडर का कार्य जारी है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि गोठानों में वर्मी पिट की पर्याप्त मात्रा एवं आवश्यक शेड उपलब्ध सुनिश्चित किया जाए। जिन गोठानों में वर्मी पिट अथवा शेड की आवश्यकता है, उसका प्र्राक्कलन बनाकर भेजने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ अबिनाश मिश्रा, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टायलो मंडावी, डीएफओ धरमजयगढ़ अभिषेक जोगावत सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Advertisements
error: Content is protected !!