पेंड्रारोड़ स्टेशन में संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन, सजगता के साथ कार्य करने का दिया गया मार्गदर्शन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

मंडल संरक्षा विभाग द्वारा संरक्षा कोटि के कर्मचारियों में सजगता एवं संरक्षा के साथ कार्य करने के प्रति जागरूकता हेतु आज दिनांक 22 जून 2022 को पेंड्रारोड़ स्टेशन में वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी अनुराग कुमार सिंह, सहायक मंडल अभियंता अंकुश अग्रवाल एवं संरक्षा सलाहकारों की उपस्थिति में संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी में स्टेशन मास्टर, चालक, परिचालक गार्ड, फिटर, एसएसई, जेई, डीटीआई, पाइंटमैन, गेटमैन, सहित सभी विभागों के लगभग 100 रेल कर्मचारियों ने भाग लिया।

संगोष्ठी में वर्षाकालीन सावधानियां, सिग्नल एवं पाइंट्स खराब होने पर स्टेशन मास्टर के कर्तव्य, शंटिंग के दौरान तथा पाइंट इन/आउट के समय पाइंट को क्लेम्प एवं पैडलाक करना, ट्रेन स्टाफ एवं ट्रेन पासिंग स्टाफ के मध्य सिग्नल का आदान प्रदान करना, प्वाइंट पर शंटिंग के दौरान ली जाने वाली सावधानियां, गेटमेन का कर्तव्य, रेल फ्रेक्चर की स्थिति में ट्रेक की सुरक्षा, सिग्नल की खराबी एवं रखरखाव के समय बरतने वाली सावधानियों, लोडिंग अनलोडिंग पाइंट्स पर वैगन के दरवाजों का सही ढंग से बंद होना सुनिश्चित करना, ब्लाक सेक्शन में गाडी के स्टाल होने पर ड्राइवर का कर्तव्य, नान-सिग्नलिंग में गाडी चलाने के दौरान चालक एवं सहायक चालकों का कर्तव्य, ओएचई का रखरखाव, आपदा प्रबंधन एवं SPAD से बचाव के तरीकों, साईडिंग मे सड़क वाहन की अनधिकृत गतिविधियो को रोकना, तोड़ फोड़ एंव घुसपैठ करने पर उचित कार्रवाई करना जैसे अनेक मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए पहले घटित दुर्घटनाओं के कारणों को एनिमेशन के माध्यम से प्रदर्शित कर कर्मचारियों का मार्गदर्शन भी किया गया । साथ ही संरक्षा संबंधी अद्यतन जानकारी प्रसारित करने प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई तथा विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

संगोष्ठी में वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी ने कहा कि संरक्षा सर्वोपरी है कार्य के दौरान कभी भी शार्ट-कट विधि न अपनाएं | साथ ही संरक्षा नियमों की पूरी जानकारी अद्यतन रखें तथा संरक्षा नियमों का पालन करते हुए अपने कार्यों का निष्पादन सर्तकता एवं सजगता के साथ करने की सलाह दी गई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!