लक्ष्य दंपत्ति संपर्क एवं जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा का आयोजन, जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर कर किया गया रवाना

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अम्बिकापुर

प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व जनसंख्या दिवस एवं जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इसी तारतम्य में जिला सरगुजा में दिनांक 27 जून से 10 जुलाई 2022 तक लक्ष्य दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा एवं 11 से 24 जुलाई 2022 तक जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा आयोजित की जाएगी। इस अवसर पर सोमवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 पी0एस0सिसोदिया के निर्देशन में जिला मुख्यालय से जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।
सीएमएचओ  डॉ सिसोदिया ने पखवाड़े के सफल आयोजन हेतु योग्य दम्पत्तियों की सूची एएनएम एवं मितानिन के द्वारा बनाने एवं लक्ष्य दम्पत्तियों को स्थायी, अस्थायी साधनों के बारे में जानकारी देते हुए परिवार नियोजन की आवश्यकता को आकलन करने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम पंचायत स्तर पर नए अस्थायी परिवार नियोजन साधनों के बारे में चर्चा हेतु सास बहू सम्मेलन का आयोजित करते हुए नए गर्भ निरोधक साधन जैसे अन्तरा एवं छाया के बारे में विशेष रूप से गावों में सास-बहू की सूची तैयार कर मितानिन कार्यकर्ता स्वयं घर-घर जाकर आमंत्रित करने तथा उस संबंध में जानकारी देने पर जोर दिया है।
जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ0 पुष्पेन्द्र राम ने जनसंख्या नियंत्रण के लोगों का जागरूक होना जरूरी बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रण करने के उद्देश्य से जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा को महत्पूर्ण बताते हुए कहा कि बढ़ती जनसंख्या के प्रति आम लोगों का जागरूक होना जरूरी है। इस लिहाज से दो चरणों में संचालित पखवाड़ा के तहत जागरूकता संबंधी विभिन्न गतिविधि संचालित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन उपायों तक लोगों की आसान पहुंच सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सभी चिकित्सा संस्थानों में सभी जरूरी इंतजाम किये गये हैं। नोडल अधिकारी डॉ0 वाई0के0किण्डो ने मातृ-शिशु मृत्यु दर के मामलों में कमी लाने के लिये गर्भवती महिलाओं का प्रसव पूर्व जांच व दो बच्चों में कम से कम तीन साल का अंतर रखने के साथ-साथ नवजात को विभिन्न बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने के लिये सभी जरूरी टीका लगाना अनिवार्य बताया।
इस अवसर पर सीपीएम डॉ0 आमीन फिरदौसी, डॉ0 प्रीति मॉनिक, कविता सिंह, जितेन्द्र सिन्हा, प्रशांत कश्यप, मेघनाथ साहू एवं अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!