विश्वास अभियान के अंतर्गत जशपुर पुलिस द्वारा सायबर अपराध से बचने हेतु जिले के सभी थाना/चौकी क्षेत्र में चलाई जा रही है सायबर की पाठशाला,

Advertisements
Advertisements

चलित थाना लगाकर आम जनता को दी जा रही है सायबर अपराध संबंधी जानकारी एवं बताये जा रहे हैं सायबर ठगी से बचने के उपाय

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

विश्वास अभियान के अंतर्गत जशपुर जिले के सभी थाना/चौकी क्षेत्र में चलित थाना एवं चौपाल लगाकर सायबर जागरूकता अभियान हेतु सायबर की पाठशाला चलाया जा रही है। इस तारतम्य में थाना जशपुर द्वारा ग्राम लोखंडी में, थाना तपकरा के ग्राम सेमरताल, पुराईनबंध एवं तपकरा, थाना पत्थलगांव द्वारा पत्थलगांव में चलित थाना लगाकर आम जनता को सायबर अपराध, बैंक फ्रॉड एवं एटीएम ठगी की जानकारी दी गई। ग्रामीणों को बताया गया कि कैसे आम जनता सोशल मीडिया के उपयोग के दौरान सायबर अपराध के शिकार हो जाते है.

उन्हें बताया गया कि कभी भी किसी अन्य व्यक्तियों का फोटो लेकर सोशल मीडिया फेसबुक/इंस्टाग्राम/व्हाट्सएप्प आदि में अपना एकाउण्ट बनाकर कोई भी पोस्ट न करें, अन्यथा आपके खिलाफ आई.टी.एक्ट के अंतर्गत वैधानिक कार्यवाही की जा सकती है। कभी भी किसी सोशल मीडिया फेसबुक/इंस्टाग्राम/व्हाट्सएप्प आदि एकाउण्ट में बच्चों से संबंधित कोई भी अश्लील फोटो/विडियो अपलोड न करें अन्यथा आपके खिलाफ आई.टी.एक्ट के अंतर्गत वैधानिक कार्यवाही की जा सकती है। कभी भी किसी सोशल मीडिया फेसबुक/इंस्टाग्राम/व्हाट्सएप्प आदि एकाउण्ट में धार्मिक/राजनीतिक भड़कानेवाले पोस्ट न करें अन्यथा आपके खिलाफ आई.टी.एक्ट के अंतर्गत वैधानिक कार्यवाही की जा सकती है।

साथ ही आम जनता को सायबर ठगी के शिकार होने से बचने के उपाय बताते हुए समझाईस दी गई कि फेसबुक पर Second hand Motor Bike/car  का प्रचार-प्रसार बहुत ही कम रूपये में बेचने का देखकर उसे कभी भी खरीदने की कोशिश न करें, क्योंकि वे ठगी करने वाले अपने आपको आर्मीमेन/एक्स आर्मीमेन के रूप में अपनी पहचान बताकर आपको झांसा देकर आपके मेहनत की कमाई ठग सकते है। यदि आपको Google Pay, PhonePay, PaytM आदि में कैश रिवार्ड का मैसेज या कॉल आता है, तो झांसे में पड़ कर आप अपना 6 अंक का पिन को दबा देतें है और आपका पैसा कट जाता है। ध्यान रखें ये सारी एप्पलीकेशन हमेशा 10, 20, 50 रूपये तक का कैश रिवार्ड देता है, जिसमें 6 अंक का पिन कोड डालना नहीं पड़ता है। आपको कभी भी 5000, 1000, रूपये का कैश रिवार्ड नहीं मिलता, कैश रिवार्ड के झांसे में आकर आप अपना पैसा गवां सकते है, साथ ही आम जनता को यह भी बताया जा रहा है कि जब कभी वे सायबर ठगी का शिकार हो जाते है तो तत्काल अपनी शिकायत टोल फ्री नंबर 1930 में दर्ज करायें या अपने नजदीकी थाना/चौकी जाकर अपनी शिकायत दर्ज करायें।

जशपुर पुलिस की अपील

जशपुर पुलिस आम जनता से अपील करती है कि सायबर फ्रॉड एवं ठगी से बचें तथा जब कभी वे सायबर ठगी का शिकार हो जाते है तो तत्काल अपनी शिकायत टोल फ्री नंबर 1930 में दर्ज करायें या अपने नजदीकी थाना/चौकी जाकर अपनी शिकायत दर्ज करायें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!