नवरात्री 2021: नवरात्र में सड़े-गले फल मिले तो होगी तत्काल कार्रवाई

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो

बिलासपुर. नवरात्र पर्व आते ही बड़ी संख्या में लोग व्रत रखते हैं। ऐसे में फलों की बिक्री बढ़ जाती है। वहीं इस बार पर्व के दौरान मानक स्तर का फल उपलब्ध कराने खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की फल दुकानदारों पर पैनी नजर रहेगी। यदि जांच में फल अमानक व सड़े-गले मिले तो तत्काल दुकानदार के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। त्योहारी सीजन आते ही खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारी सक्रिय हो जाते हैं, जो मानक खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के नाम पर विभिन्न् प्रकार के खाद्य सामाग्रियों का सैंपल लेते हैं।

पहली बार इन अधिकारियों की नजर फल बाजार में भी रहेगी। क्योंकि नवरात्र के साथ ही व्रत का सिलसिला शुरू हो जाएगा। ऐसे में फलों की मांग बढ़ जाएगी। ऐसे में सड़े-गले फल बेचे जाने की आशंका भी रहेगी। ऐसे में विभाग के अधिकारियों ने पर्व के दौरान फल दुकानों की भी जांच करने का निर्णय लिया है, ताकि लोगों को सही फल मिल सके। जांच के दौरान यदि फल खराब मिलते हैं तो संबंधित दुकानदार के खिलाफ जुर्माना कार्रवाई की जाएगी।अधिकारियों ने खाद्य सामग्रियों के साथ फलों की जांच करने की तैयारी भी पूरी कर ली है।

दूध से बने मिठाइयों की होगी सैंपलिंग

विभाग को शासन स्तर पर आदेश मिला है कि त्योहारी सीजन में दूध से बनी मिठाइयों की सैंपलिंग करें क्योंकि इस दौरान दूध से बनी बासी मिठाई भी बेचने की आशंका रहती है। साथ ही मिलावटी खोवा के बाजार को ध्यान में रखते हुए खोवा से बनी मिठाइयों की सैंपलिंग करने के निर्देश शासन स्तर पर अधिकारियों को मिले हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!