शासन की फ्लैगशिप योजनाओं में जिले की टीम उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए करे कार्य – कलेक्टर डोमन सिंह

Advertisements
Advertisements

सभी कार्यालयों में सुबह 10 बजे होगा राष्ट्रगान, सकारात्मक सोच एवं समन्वित तरीके से टीम वर्क के साथ करें कार्य

प्रत्येक मंगलवार को दोपहर 1:30 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक होगा जनदर्शन, एसडीएम विकेन्द्रित रूप से अपने अनुविभाग में भी मंगलवार को दोपहर 1:30 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक रखेंगे जनदर्शन

धान के बदले अन्य वैकल्पिक फसल का रकबा बढ़ाने के लिए कहा, पंचायत के सभी कांजी हाऊस को करें सक्रिय, प्रभावी ढंग से करें संचालन

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर डोमन सिंह ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शासन की फ्लैगशिप योजनाओं में जिले की टीम उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए कार्य करे। शासन की लोककल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर होना चाहिए। शासन की सुराजी गांव योजना, गोधन न्याय योजना का लाभ गांव के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए। सकारात्मक सोच एवं समन्वित तरीके से टीम वर्क के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत गौठानों की स्वीकृति देने के साथ ही सभी गौठानों में गोबर खरीदी होनी चाहिए। जिससे जरूरतमंद व्यक्तियों को लाभ मिल सकेगा। गौठान के लिए भूमि का चिन्हांकन करें और इसके साथ ही चारागाह के लिए भी जमीन होनी चाहिए। वन विभाग के गौठानों में मल्टीएक्टीविटी प्रारंभ करना है। ऐसे गौठान जहां भूमि का अतिक्रमण है, वहां गांव के लोगों को समझाईश देकर निराकरण करें। उन्होंने वर्मी कम्पोस्ट के उत्पादन की बिक्री के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि गौठान में रोका-छेका कार्यक्रम किया जाना है। मवेशी खुले में न घुमे और फसल खराब न हो, इसके लिए यह व्यवस्था की गई है। पंचायत के सभी कांजी हाऊस को सक्रिय करें और इसका प्रभावी ढंग से संचालन करें।

उन्होंने कहा कि जिले के सभी कार्यालय में सुबह 10:00  बजे राष्ट्रगान होगा। जनदर्शन मंगलवार को दोपहर 1.30 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक रहेगा। इस दौरान सभी एसडीएम इसी समय पर विकेन्द्रित रूप से अपने अनुविभाग में जनदर्शन रखेंगे। इससे जनसामान्य के समय एवं श्रम की बचत होगी। इसी दिन मंगलवार को पटवारियों एवं सचिवों की बैठक लें। सभी सीएमओ, जनपद सीईओ के कार्यों की वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से समीक्षा की जाएगी।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि बारिश को ध्यान में रखते हुए सघन पौधरोपण के लिए तैयारी रखें। वन, कृषि एवं उद्यानिकी विभाग को पौधरोपण के लिए आवश्यक कार्य योजना बनाने व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को किसानों को वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा। वन विभाग एवं कृषि विभाग को सभी विकासखंडों में इस योजना के लिए हितग्राहियों का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार सभी आवश्यक वस्तुएं महिला स्वसहायता समूह द्वारा निर्मित स्थानीय उत्पादों को लिया जाना है। सभी विभाग इसे प्राथमिकता देते हुए अपने कार्यालयों के लिए सी-मार्ट से खरीदी करें। इसके साथ ही उन्होंने आदिवासी, शिक्षा, महिला बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा सी-मार्ट से की गई खरीदी के संबंध में जानकारी ली। कोविड-19 की चौथी लहर को ध्यान में रखते हुए छूटे हुए सभी अधिकारियों-कर्मचारियों, फ्रंट लाईन वर्कर को प्रिकॉशन डोज पूरा कराने के लिए कहा। स्कूली बच्चों के टीकाकरण में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए राशि वितरण कार्य में तेजी लाने के लिए कहा। उन्होंने नगरीय निकायों में कृष्णकुंज के चिन्हांकन के संबंध में जानकारी ली।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि उच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन करते हुए प्राथमिकता के साथ कार्य करें। उन्होंने जिले में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी एसडीएम से जाति प्रमाण-पत्र बनाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। जिले में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग प्रारंभ करने के निर्देश दिए। वन ग्राम से राजस्व ग्राम के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी सीएमओ इस बात पर विशेष ध्यान दें कि बोरवेल खुला नहीं रहना चाहिए। इसके लिए मुनादी कराएं और प्रमाण-पत्र भेजना सुनिश्चित करें। गौठान मेला और बिहान मेला के आयोजन के संबंध में कहा। कृषि विभाग को धान के बदले अन्य वैकल्पिक फसल का रकबा बढ़ाने के लिए कहा। किसानों को फसल परिवर्तन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा।

उन्होंने गोधन न्याय योजना, राजीव युवा मितान क्लब, आकांक्षी जिला, विशेष पिछड़ी जनजातियों के युवाओं की नियुक्ति, जल शक्ति अभियान, जल जीवन मिशन, आरईएस द्वारा किए जा रहे कार्य, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, चिटफंड कंपनी के आवेदन, भवनविहीन आंगनबाड़ी केन्द्रों की जानकारी, वन अधिकार पत्र, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, आयुष्मान कार्ड, धान के निराकरण, साम्मर्थ विकास एवं सड़क सुरक्षा, स्वावलंबन योजना की समीक्षा की। इस अवसर पर एसडीएम मोहला ललितादित्य नीलम, अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती इंदिरा सिंह, श्रीमती निष्ठा पाण्डेय, खेमलाल वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, एसडीएम अरूण वर्मा एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सभी जनपद सीईओ, सीएमओ एवं अन्य अधिकारी जुड़े रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!