प्राथमिक शाला कलिया के मुख्य जर्जर भवन में नही लग रही बच्चों की कक्षाएं, सुरक्षित कमरों में छात्र छात्राओं को बैठाकर कराया जा रहा अध्यापन

Advertisements
Advertisements

प्राथमिक शाला कलिया के जर्जर भवन के स्थान पर नवीन भवन निर्माण हेतु प्राक्कलन मंगाया गया

पूर्व माध्यमिक शाला कलिया में 02 शिक्षकीय पदों की भर्ती के लिए संयुक्त संचालक लोक शिक्षण को पत्र  किया गया है प्रेषित

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार विकासखण्ड बगीचा के शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय कलिया के संबंध में प्रकाशित समाचार का बीईओ बगीचा द्वारा जांच करवाकर प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया है।  प्रतिवेदन के आधार पर बताया गया है कि शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय कलिया में बच्चों की कुल  दर्ज संख्या 95 है। वर्तमान में इस विद्यालय में 01 प्रधान पाठक श्री अमृत लाल खलखो एवं 01 अन्य शिक्षक श्री विरेन्द्र कुमार टोप्पो शिक्षक एलबी पदस्थ हैं। साथ ही शिक्षक श्री विनोद कुमार टोप्पो पहाड़ी कोरवा बालक आश्रम कलिया में अधीक्षक के पद पर 05 वर्षों से प्रभारी अधीक्षक के रूप में कार्यरत हैं। इसी प्रकार शासकीय प्राथमिक शाला कलिया में बच्चों की कुल दर्ज संख्या 55 है एवं अध्यापन के लिए 01 शिक्षिका कार्यरत है। यह स्कूल ई-संवर्ग की शाला है। जहाँ अध्यापन के लिए एकल शिक्षक है।

व्यापम द्वारा सीधी भर्ती के तहत इस जिला को ई-संवर्ग के 30 सहायक शिक्षक एवं टी-संवर्ग हेतु 209 सहायक शिक्षक पदांकन हेतु प्राप्त हुए है। जिन्हें क्रमशः ई एवं टी संवर्ग के शिक्षक विहीन एवं एकल शिक्षकीय शालाओं में पदस्थ कर दिया गया है। चूंकि प्राथमिक शाला कलिया ई-संवर्ग की शाला है तथा ई-संवर्ग के सभी सहायक शिक्षकों की एकल शिक्षकीय शालाओं में पदस्थ कर दी गई है जिसके कारण वर्तमान में ई-संवर्ग के शिक्षक उपलब्ध नहीं है। प्राप्त ई-संवर्ग के 30 एकल शिक्षकीय विद्यालयों में रिक्त पद की पूर्ति कर दी गई है। इस स्थिति में किसी ऐसे प्राथमिक शाला से जिसमें अधिक शिक्षक हो उन्हें शाला में अध्यापन के लिए संलग्न किया जा सकता है। संलग्नीकरण की प्रक्रिया समाप्त कर दिया गया है। इस हेतु जिला प्रशासन की अनुमति से इस शाला के लिए शिक्षक संलग्न करा दिया जाएगा। पूर्व माध्यमिक शाला कलिया में शेष 02 शिक्षकीय पदों को भरने के लिए संयुक्त संचालक, लोक शिक्षण, सरगुजा संभाग को पत्र  प्रेषित किया गया है। साथ ही इस शाला के शिक्षक  श्री विरेन्द्र कुमार  को अपने मूल पदस्थ संस्था में 03 कालखण्ड अनिवार्यतः लेने हेतु निर्देशित किया गया है।

शासकीय प्राथमिक शाला कलिया के जर्जर भवन के स्थान पर नवीन भवन निर्माण हेतु बीईओ बगीचा द्वारा अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा से प्राक्कलन मंगाई गई है। प्राक्कलन प्राप्त होते ही नवीन भवन निर्माण का प्रस्ताव लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ नवा रायपुर को भेजा जाएगा। प्राथमिक शाला कलिया के मुख्य जर्जर भवन के अतिरिक्त 01 अतिरिक्त कक्ष, 01 बरामदा एवं 01 किचन शेड उपलब्ध है जहां छात्र-छात्राओं को बैठाकर अध्यापन कार्य कराया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!