जनचौपाल में बड़ी संख्या में पहुंच रहे जनसामान्य : विकेन्द्रित जनचौपाल से नागरिकों के समय एवं श्रम की होगी बचत

Advertisements
Advertisements

दिव्यांगजन के लिए जनचौपाल रहा खास, ट्रायसाईकिल मिलने से पूरी हुई आस

जिले भर में 229 आवेदन हुए प्राप्त, 88 आवेदनों का किया गया त्वरित निराकरण

समस्या का हो रहा गुणवत्तापूर्ण निराकरण

तत्काल निराकरण से नागरिकों में उत्साह एवं विश्वास

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर डोमन सिंह की पहल पर जनसामान्य के समस्याओं का गुणवत्तापूर्वक निराकरण किया जा रहा है। इसके परिणामस्वरूप जिले भर के नागरिकों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। जनचौपाल के माध्यम से आवेदनों का आवश्यक परीक्षण कर विभागीय अधिकारियों के द्वारा तत्काल निराकरण किया जाकर लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। मंगलवार को जिला कार्यालय के साथ ही मैदानी स्तर पर आयोजित जनचौपाल में 229 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें से 88 आवेदनों का तत्काल निराकरण कर लिया गया है। निराकरण के पश्चात शेष रहे 141 आवेदनों के निराकरण के लिए समय-सीमा निर्धारित किया गया है। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने अपनी मंशा स्पष्ट करते हुए कहा है कि जनसामान्य के समस्याओं का समय पर निराकरण हो और उसे समस्या से निजात मिले। उन्होंने कहा कि जनसामान्य की समस्याओं के निराकरण के लिए सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कार्यालय एवं सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी कार्यालय में लोगों की समस्याएं सुनी जा रही है। जनचौपाल के माध्यम से लोगों को राहत देते हुए ऋण पुस्तिका, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र वितरित किया जा रहा है। इसी तरह विभिन्न योजनाओं के तहत सामग्री का भी वितरण किया जा रहा है। दिव्यांगजनों को तत्काल ट्रायसाईकिल सहित अन्य उपकरण प्रदाय किया जा रहा है।

जनचौपाल से आम नागरिकों को बड़ी राहत मिल रही है। जनचौपाल में जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र से आए नागरिकगणों ने अपनी समस्या से संबंधित आवेदन दिए हंै। प्राप्त सभी आवेदनों को संबंधित विभाग में भेजे जाने की कार्रवाई की जा रही है। जनचौपाल में पहुंचे राजनांदगांव के वार्ड 32 राहुल नगर के श्रीमती सरिता कामड़ी ने कोरोना से पति की मृत्यु हो जाने पर कोरोना अनुग्रह राशि स्वीकृत करने संबंधी आवेदन दिए। इसी प्रकार ग्राम उसरीबोर के धर्मेन्द्र कुमार ने अपने गांव में नाला बंधान करने, भर्रेगाव की 62 वर्षीय वृद्धा ने वृद्धापेंशन स्वीकृत करने, धनगांव के 5 ग्रामीणों ने अपने, राशनकार्ड में नाम संशोधन करने, छुरिया विकासखंड के ग्राम लक्ष्मण भरदा वार्ड 1 के नागरिकों ने अपने वार्ड में सीसी रोड़ निर्माण करने, राजनांदगांव के तीजिया बाई ने आबादी पट्टा आबंटित करने सम्बन्धी आवेदन दिए हंै। जनचौपाल में आये सभी आवेदकों को उनके आवेदनों पर शीघ्र निराकरण होने का भरोसा दिया गया है।

जन-चौपाल में प्राप्त आवेदनों का तत्काल निराकरण होने से लोगों का विश्वास बढ़ा है। जिले के जनचौपाल में लोगों की भीड़ और उत्साह को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि जनचौपाल में सार्थक रूप से लोगों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। कलेक्टर ने मैदानी अमला के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जनसामान्य की बातों को सहानुभूतिपूर्वक गंभीरता से सुनी जाए। उन्होंने कहा कि जनसामान्य अपनी छोटी-छोटी समस्या और मांगों को लेकर शासकीय कार्यालय पहुंचते हैं। वे एक आस और विश्वास के साथ अधिकारी के समक्ष उपस्थित होते हैं। ऐसे में जनसामान्य की समस्या का तत्काल समाधान होने से उन्हें बड़ी राहत मिलती है। उन्होंने कहा कि जनसामान्य अनावश्यक रूप से परेशान न हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए नागरिकों की समस्या का यथोचित निराकरण करने निर्देशित किया है। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!