जशपुर कलेक्टर ने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में स्कूली बच्चों का अभियान चलाकर जाति प्रमाण पत्र बनाने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

वन अधिकार पत्र बनाने में प्रगति लाएं

सड़क निर्माण कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं चलेगी

रोस्टर बनाकर स्कूली बच्चों का टीकाकरण करें

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर वन अधिकार पत्र, स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण पत्र, किसानों का ई-केवायसी, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, बूस्टर डोज टीकाकरण अभियान, सड़क निर्माण कार्य की प्रगति, राजस्व के लंबित प्रकरण, मुख्यमंत्री जनचौपाल, टीएल के लंबित प्रकरण सहित अन्य योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की।

उन्होंने शिक्षा, राजस्व विभाग, आदिमजाति विभाग को अभियान चलाकर स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए है। वन अधिकार पट्टा के संबंध में राजस्व अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा है कि अधिकारी फील्ड विजिट करके निरस्त हुए आवेदनों की सूची संधारित करें और पात्र हितग्राहियों का ग्राम सभा में अनुमोदन कराकर वन अधिकार पट्टा बनाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की मंशा है कि वनांचल क्षेत्रों के सभी पात्र हितग्राहियों को शत् प्रतिशत वन अधिकार पट्टा देकर लाभांवित किया जाए। इसी दिशा में कार्य करने के लिए कहा गया है। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को विशेष प्रयास करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चे एवं आंगनबाड़ी केन्द्र में पढ़ने वाले पात्र प्रत्येक बच्चे के हाथ में जाति प्रमाण पत्र देना अनिवार्य है। कलेक्टर ने अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि इस कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं चलेगी। उन्होंने खेती किसानी के सीजन को देखते हुए किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं ईकेवायसी का भी लाभ देने के लिए कहा है। कृषि विभाग को अभियान चलाकर 31 जुलाई तक सभी पात्र कृषकों का ई-केवायसी करवाने के निर्देश दिए है। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को बंटाकन, सीमांकन, नामांत्रण, खाता विभाजन, रिकार्ड दुरूस्तीकरण, भू-अर्जन प्रकरण एवं राजस्व के सभी प्रकरणों का समय-सीमा का ध्यान रखते हुए निराकरण करने के निर्देश दिए है।

बैठक में कलेक्टर ने बूस्टर डोज लगाने के लिए स्कूलों में भी अभियान चलाने के लिए कहा है और रोस्टर अनुसार शिविर लगाकर छुटे हुए लोगों का टीकाकरण कराने के निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री भेट मुलाकात के दौरान घोषणाओं पर अमल करने के निर्देश दिए है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को दूरस्थ अंचल क्षेत्रों में मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना बेहतर क्रियान्वयन करने एवं आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रगति लाने के निर्देश दिए है। साथ ही पीडब्ल्यूडी विभाग को तपकरा से लवाकेरा, फरसाबहार से दोकड़ा सहित अन्य सड़क निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि लोगों की आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सड़क निर्माण के कार्य को पूर्ण करना बेहद जरूरी है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!