साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक, किसानों का राजीव गांधी किसान न्याय योजना में जल्द पूरा करें पंजीयन-कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो

रायगढ़, कलेक्टर भीम सिंह ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने बैठक में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत जिले में अब तक हुए पंजीयन की जानकारी ली। पंजीयन की धीमी गति को लेकर उन्होंने गहरी नाराजगी जताई। सभी आरएईओ से किसानों के फार्म भरकर जल्द समितियों में उपलब्ध कराने के निर्देश उप संचालक कृषि को दिए। जिससे किसानों के पंजीयन का कार्य तेजी से पूरा किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने शासन के नये निर्देशों जिसमें योजनान्तर्गत फसलों का दायरा बढ़ाया गया है इसका भी व्यापक प्रचार-प्रसार ग्राम स्तर पर करने के निर्देश दिए ताकि सूचीबद्ध फसल लेने वाले किसान योजना का लाभ लेने के लिए पंजीयन करवा सके। साथ ही उप पंजीयक सहकारिता को प्राप्त आवेदनों के आधार पर किसानों का तेजी से पंजीयन पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के पंजीयन में भी तेजी लाने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिए। शेष बचे गिरदावरी कार्य को भी जल्द पूरा करने के लिए कहा।

कलेक्टर श्री सिंह ने राजस्व के ई-नामांतरण के प्रकरणों की तहसीलवार समीक्षा की। पुसौर, घरघोड़ा, सारंगढ़, तमनार तहसील में ई-नामांतरण के प्रकरणों के धीमे निराकरण पर उन्होंने गहरी नाराजगी जताई तथा सभी संबंधित तहसीलदार को शो-काज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व मामलों में प्रकरण दो साल से अधिक समय तक लंबित नहीं होने चाहिए। जिस भी अधिकारी के प्रकरण लंबित पाये जायेंगे उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत लंबित प्रकरणों की गहन समीक्षा की। उन्होंने समय-सीमा से बाहर के प्रकरणों के लंबित होने पर गहरी नाराजगी जताई तथा जल्द सभी प्रकरणों का निराकरण करवाने के निर्देश ई-डिस्ट्रिक मैनेजर को दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में गोधन न्याय योजना के संचालन की समीक्षा की। उन्होंने गौठानों में तैयार वर्मी कम्पोस्ट का उठाव व भंडारण करवाने के निर्देश दिए। जिन स्थानों पर गौठान के लिए स्वीकृत भूमि पर अतिक्रमण है उसे तत्काल हटवाने के निर्देश उन्होंने दिए। गौठानों में चारागाह विकास के तहत रोपे नेपियर तथा अन्य हरा चारा का क्षेत्र बढ़ाने के लिए पशुपालन विभाग को निर्देशित किया। साथ ही चारागाह में सिंचाई की नियमित व्यवस्था भी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानों में संचालित मल्टी एक्टीविटी गतिविधियों पर विभागवार चर्चा की तथा स्वावलंबी गौठानों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री एस.जयवर्धन, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री मणिवासगन एस, डीएफओ रायगढ़ श्री प्रणय मिश्र, सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

टाईम लाईन के साथ मेडिकल कालेज का काम जल्द करें पूरा

कलेक्टर भीम सिंह ने मेडिकल कालेज भवन के निर्माण कार्य की धीमी गति पर नाराजगी जाहिर करते हुए कार्यपालन अभियंता पी.डब्लूडी को टाईम लाईन देते हुए सभी काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जिला चिकित्सालय के लिए दवाईयों तथा दूसरे कन्ज्यूमेबल आईटम्स की नियमित आपूर्ति बनाए रखने के निर्देश दिए। साथ ही नेत्र रोग विभाग को स्वास्थ्य कार्यक्रमों के तहत जिले में भ्रमण कर किए जाने वाले आंख की जांच व सर्जरी के लिए एक डेडीकेटेड वाहन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला अस्पताल से बायोमेडिकल तथा अन्य वेस्ट का नियमित उठाव के निर्देश नगर निगम को दिए।

निर्माण से जुड़े सभी विभाग कार्यों में लायें तेजी

कलेक्टर श्री सिंह ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में लेबोरेट्री का काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माण कार्यों से जुड़े सभी विभागों से कहा कि अब बारिश कम हो रही है अत: निर्माण कार्यों में तेजी लाते हुए समय-सीमा के भीतर सभी काम पूरे किए जाए। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत लगने वाले हेल्थ कैम्प में मरीजों की जांच के साथ आवश्यकतानुसार उनके टेस्ट भी अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए। सस्ती दवा दुकान की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर दुकानों का संचालन जल्द शुरू करने के निर्देश दिए। माहवारी स्वच्छता के लिए चलाए जा रहे पावना अभियान के तहत जिले में महिलाओं को उपलब्ध कराये जाने वाले सेनेटरी पेड की मासिक खपत के अनुसार उत्पादन बढ़ाने के निर्देश उन्होंने अभियान प्रभारी को दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!