कुनकुरी से पत्थलगांव तक की सड़क के निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के जशपुर कलेक्टर ने दिये सख्त निर्देश

Advertisements
Advertisements

लोगों को हो रही असुविधाओं का कलेक्टर ने लिया संज्ञान

राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर बटांकन, सीमांकन, नामांतरण सहित लंबित आवेदनों का निराकरण करने के भी दिये निर्देश

समदर्शी न्यूज ब्यूरो

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राजस्व विभाग और पीडब्ल्यूडी, पीएमजेएसवाई, राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने राजस्व विभाग के बटांकन, सीमांकन, नामांतरण, बकाया वसूूली राशि सहित अन्य राजस्व प्रकरणों की गहन समीक्षा करते हुए प्राप्त आवेदनों को समय सीमा के अंदर निराकृत करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर समस्त एसडीएम, जनपद सीईओ, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को कड़ी हिदायत देते हुए कुनकुरी से पत्थलगांव के सड़क निर्माण कार्य में तेजी लाते हुए शीघ्र पूर्ण करने के सख्त निर्देश दिए है। लोगों के आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सड़क निर्माण को शीघ्र पूर्ण करना बेहद जरूरी बताया है। उन्होंने अधिकारियों से अब तक पूर्ण हो चुके लंबित कार्य टेडर प्रक्रिया खराब सड़कों की स्थिति की भी एक एक करके जानकारी ली। साथ ही अधिकारियांे को भू अर्जन के प्रकरणों का भी निराकरण गंभीरता से करने के निर्देश दिए है।

अधिकारियों ने बताया कि भू अर्जन के अन्तर्गत 52 प्रकरण वर्तमान में लंबित है। कलेक्टर ने लंबित प्रकरणों की जानकारी बनाकर देने के निर्देश दिए है ताकि प्रभावित हितग्राहियो ंको राशि का भुगतान किया जा सके। कलेक्टर ने एनएच के अधिकारियों को सड़कों के दोनों तरफ के कार्य को शीघ्र चालू करने के लिए कहा है ताकि कार्य में प्रगति लाई जा सके। मजदूरों और मशीनों की संख्या भी बढ़ाने को कहा है। अधिकारियो ंको नियमित निगरानी कर प्रतिदिन की रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए है। उन्होंने सड़क निर्माण के कार्य को किसी भी स्थिति में मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश दिए है। साथ ही जिन सड़कों पर गढ्ढे बने है उन्हें भरने भी कहा गया है। 

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को अपने कोर्ट में सीमांकन, नामांतरण, बटांकन के प्रकरणों की जानकारी लेते हुए लंबित प्रकरणों को यथाषीघ्र निराकृत करने के लिए निर्देषित किया। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रकरणों के निराकरण के लिए सभी राजस्व अधिकारी विषेष रूचि लेकर कार्य करे। पक्षकारों को प्रकरणों के निराकरण के लिए अनावष्यक रूप से परेषानी न हो। साथ ही समय सीमा के अंदर प्रकरणों का निराकृत करे। श्री अग्रवाल ने सभी एसडीएम एवं तहसीलदार  को अपने ई-कोर्ट में प्राप्त प्रकरणों का पंजीकरण की जानकारी सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। साथ ही दो साल से अधिक के लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता से ध्यान देते हुए निराकृत करने की बात कही। उन्होंने नजूल नवीनीकरण, पुराने डायवर्सन, नक्शा अद्यतीकरण, बेदखली सहित आरआरसी के प्रकरणों को भी गंभीरता से पूरा करने के लिए कहा।

उन्होंने जिले में चल रहे गिरदावरी के कार्यों की जानकारी लेते हुए सभी तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक, पटवारियों को किसानों के खेतों में जाकर गिरदावरी कार्य करने एवं जानकारी इंद्राज करने की बात कही। अपर कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि वर्तमान में जिले में लगभग 99 प्रतिषत गिरदावरी का कार्य कर लिया गया है एवं राज्य में जिले का स्थान पांचवा है। कलेक्टर ने गिरदावरी के शेष कार्यो को भी शीघ्र पूर्ण करने के लिए कहा। उन्होंने सभी राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारी को अपने क्षेत्रों का नियमित दौरा कर राजस्व प्रकरण के साथ ही टीकाकरण, आयुष्मान कार्ड सहित शासन की अन्य सभी योजनाओं में भी प्रगति लाने के लिए निर्देशित किया। साथ ही सभी पंचायतो में संचालित किए जाने वाले ग्रामीण सचिवालय को पुनः सक्रिय करने की बात कही। जिससे पंचायत स्तर ही स्थानीय अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों के प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण किया जा सके।

इस दौरान कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी जनपद सीईओ से अपने क्षेत्रों के विकास हेतु किए जाने वाले कार्यो की जानकारी ली। उन्होंने सभी जनपद सीईओं को अपने क्षेत्रों में ग्रामीणों के विकास के लिए एक-एक गतिविधियों का चयन कर कार्ययोजना प्रस्तुत करने के लिए कहा। श्री अग्रवाल ने कहा कि ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सभी अधिकारियों को विशेष प्रयास करने की आवष्यकता है। इस हेतु सभी अधिकारी इस कार्य में रूचि लेकर कार्य करे। जिससे ब्लॉक स्तर पर अधिक संख्या में ग्रामीणों को रोजगार से जोड़कर उनका आजीविका संवर्धन किया जा सके।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!