जशपुर कलेक्टर ने नगरीय निकाय के अधिकारियों को खाद बनाने में प्रगति लाने के दिए सख्त निर्देश

Advertisements
Advertisements

आयुष्मान कार्ड और टीकाकरण में तेजी लाने के लिए कहा 

छोटे और मध्यम किसानों का अभियान चलाकर धान खरीदी के लिए पंजीयन कराने के निर्देश

दिव्यांगजनों का शिविर लगाकर दिव्यांगता प्रमाण-पत्र बनाने के लिए कहा गया 

नगरीय निकाय के अधिकारी फील्ड विजीट करके विभागीय योजनाओं का फीडबैक लें

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर आयुष्मान कार्ड, टीकाकरण, गोबर खरीदी, खाद बनाने की प्रगति, किसानों क्रेडिड कार्ड, जाति प्रमाण-पत्र की प्रगति, मुख्यमंत्री के भेंट-मुलाकात से संबंधित निराकृत आवेदनों की स्थिति सहित अन्य योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जितेन्द्र यादव, वनमण्डलाधिकारी श्री जितेन्द्र उपाध्यय, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और सभी विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने नगरीय निकाय के अधिकारियों से गौठानों में किए जा रहे गोबर खरीदी और खाद बनाने में प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों का सीएमओ भ्रमण करके के कार्यो का निगरानी करें और छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए कहा है और सभी एसडीएम को भी अपने-अपने विकासखण्डों में योजनाओं का फीडबैंक लेने के लिए कहा गया है। उन्होंने छूटे हुए लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कहा है इसके लिए बीएलई को सक्रिय करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर कृषि विभाग और सहकारिता विभाग के अधिकारियों को सोसायटी के माध्यम से किसानों को वर्मी कम्पोस्ट खाद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं साथ ही गौठानों में बनाए गए उच्च गुणवत्ता की वर्मी कम्पोस्ट खाद का उठाव कराने के लिए कहा गया है। उन्होंने राजस्व, कृषि विभाग, सहकारिता विभाग और विपणन विभाग के अधिकारियों को विशेष प्रयास करके धान बेचने के लिए छोटे और मध्यम किसानों का भी पंजीयन कराने के लिए कहा गया है ताकि कोई भी पात्र किसान धान बेचने से वंचित न होने पाए इसके लिए अभियान चलाकर किसानों का पंजीयन कराने के निर्देश दिए हैं और किसानों का केसीसी बनाकर योजना लाभ देने के लिए कहा गया है। रेशम विभाग के अधिकारियों को गौठानों में स्व सहायता समूह की महिलाओं को टसर धागाकरण कार्य से जोड़ने के निर्देश दिए हैं ताकि महिलाएं अन्य गतिविधियों में भी शामिल हो सकें। स्कूली बच्चों की जाति प्रमाण-पत्र प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी चिन्हांकित बच्चों का शत्प्रतिशत जाति प्रमाण-पत्र बनाने के निर्देश दिए हैं। 

कलेक्टर ने समाज कल्याण अधिकारी को विकासखण्डवार दिव्यांग युवाओं और बच्चों का चिन्हांकन करके यूडी आईडी कार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं और दिव्यांगजनों के लिए संचालित योजनाओं का लाभ देने के लिए कहा है। इस हेतु कैम्प लगाकर सभी एसडीएम और जनपद सीईओ को दिव्यांगजनों का दिव्यांग प्रमाण-पत्र बनाने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत् रेड क्रास का संचालन किया जाता है। इसके माध्यम से जरूरतमंद मरीजों को खून, दवाइर्दयॉ या अन्य स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। जिले के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को रेड क्रास में अधिक से अधिक सहभागिता निभाकर राशि डोनेट करने के लिए कहा है, ताकि जरूरतमंद मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!