कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक आयोजित : समूह की महिलाओं तथा उद्यम प्रारंभ करने के लिए युवाओं को अधिक से अधिक ऋण प्रदान करें – कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

जिले में साख जमा अनुपात 54.57 होने पर किया संतोष व्यक्त

बैंकर्स के सहयोग से जनसामान्य के जीवन में आ सकता है परिवर्तन

ग्रामीण क्षेत्र में बैंक की शाखा खोलने तथा बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर डोमन सिंह की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय सलाहकार समिति (डीएलसीसी) की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी बैंकर्स से कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बैंक की शाखा खोलने पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य करें। उन्होंने कहा कि समूह की महिलाओं तथा उद्यम प्रारंभ करने के लिए युवाओं को अधिक से अधिक ऋण प्रदान करें। आपके सहयोग से किसी का जीवन बदल सकता है। सभी लंबित प्रकरण का निराकरण करें और प्राथमिकता देते हुए जरूरतमंद लोगों को ऋण प्रदान करें। उन्होंने कहा कि पशुपालन एवं मछली पालन के लिए केसीसी ऋण में अस्वीकृत प्रकरणों पर ध्यान देते हुए ज्यादा से ज्यादा ऋण प्रदान करें। जिले में साख जमा अनुपात 54.57 होने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि आगे भी सीडी रेश्यो में उपलब्धि हासिल करें।

कलेक्टर ने जिले में एटीएम खोलने के साथ ही सुदूर वनांचल क्षेत्र में प्राथमिकता से बैंक की शाखाएं एवं कियोस्क खोलने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजनांदगांव जिला आकांक्षी जिला है। इस दृष्टिकोण से वित्तीय समावेशन एवं वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन मिशन मोड में करने की जरूरत है। सभी शाखाएं ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जागरूकता लाने हेतु शिविर का प्रतिमाह आयोजन करें। जिले में 177 शाखाओं द्वारा जून में 629 शिविरों का आयोजन कराया गया है। उन्होंने कहा कि यह अच्छी बात है कि जिले में जून माह तक 1 लाख 78 हजार 606 किसानों को केसीसी के तहत 849 करोड़ 57 लाख रूपए का ऋण उपलब्ध कराया गया है। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना में शत-प्रतिशत उपलब्धि के लिए सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि अटल पेंशन योजना तथा बचत खाता में भी अच्छी उपलब्धि है। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, स्टैण्डअप इंडिया, शिक्षा ऋण, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत दिए जा रहे बैंक लिंकेज की प्रगति, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, खादी तथा ग्रामोद्योग के लिए दिए जा रहे ऋण, जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति एवं अन्य योजनाओं के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

क्षेत्रीय प्रबंधक बैंक ऑफ बड़ौदा श्री अरविंद चंद्र काटकर ने सभी बैंकर्स को टारगेट प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया। आरबीआई प्रबंधक श्री नवीन सिंह ने निजी बैंकों को कृषि ऋण उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने सीबीआई बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक तथा एसबीआई बैंक का साख जमा अनुपात मानक स्तर से नीचे होने पर उसमें सुधार लाने के लिए कहा। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर, उद्योग विभाग के महाप्रबंधक श्री एसके सिंह, लीड बैंक मैनेजर श्री अजय त्रिपाठी एवं अन्य अधिकारी व अन्य बैंकर्स उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!