एग्री ड्रोन तकनीक का प्रदर्शन, एग्री ड्रोन की मदद से छिड़काव करने पर किसानों के समय, संसाधन एवं श्रम की होगी बचत, ड्रोन में लगे सेंसर खुद पता लगाते हैं कि किस स्थान पर कितनी मात्रा में करना है छिड़काव

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कृषि ड्रोन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए कंप्लीट एग्री एम्बुलेंस के अंर्तगत एग्रीकल्चर ड्रोन सॉल्यूशन के तहत कृषि विज्ञान केन्द्र सुरगी राजनांदगांव द्वारा अंबागढ़ चौकी विकासखण्ड के ग्राम सोनसायटोला में एग्री ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया के छिड़काव तकनीक का प्रदर्शन किया गया। जिसमें कृषकों के प्रक्षेत्र में लगे 10 एकड़ धान फसल में नैनो यूरिया के छिड़काव कर इसका प्रशिक्षण दिया गया। इस एग्री ड्रोन तकनीकी प्रदर्शन के अवसर पर आईसीआर – कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान, जोन-9, जबलपुर के निदेशक डॉ. एसआरके सिंह, कृषि विज्ञान केन्द्र राजनांदगांव के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. बीएस राजपूत, श्री एके उपाध्याय, मैनेजर (ईफको) राजनांदगांव कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक श्री अतुल डांगे, श्रीमती सुरभि जैन व श्री प्रवीण बनवासी, यंग प्रोफेशन, श्री यशवंत वैष्णव एवं ग्राम के पटवारी, सरपंच, उपसरपंच, सचिव सहित जिले के लगभग 70 कृषक उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम निदेशक डॉ. एसआरके सिंह द्वारा इसके लाभ के बारे में बताया कि किसानों को एक एकड़ खेत में कीटनाशक और यूरिया के छिड़काव में तीन से चार घंटे का समय लग जाता है। जबकि ड्रोन से प्रति एकड़ फसल पर छिड़काव करने में सिर्फ आधा घंटा लगता है। इस बीच ड्रोन में लगे सेंसर खुद पता लगाते हैं कि किस स्थान पर कितनी मात्रा में छिड़काव करना है इस स्थिति में एग्री ड्रोन की मदद से छिड़काव करने पर किसानों के समय, संसाधन और श्रम की बचत होगी। डॉ. बीएस राजपूत ने इस प्रदर्शन कार्यक्रम के माध्यम से इस एग्री ड्रोन के द्वारा सभी प्रकार के उर्वरक, कीटनाशक, फफूंद नाशक एवं रसायनों का छिड़काव किया जा सकता है। कार्यक्रम के पश्चात् निदेशक डॉ. एसआरके सिंह द्वारा केन्द्र में संचालित सामूहिक अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन अंर्तगत अंबागढ़ चौकी विकासखण्ड में कृषकों के प्रक्षेत्र में लिए गये प्रदर्शन का भ्रमण किया गया एवं साथ ही कृषि विज्ञान केन्द्र प्रक्षेत्र सुरगी का भी भ्रमण किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!