खनन प्रभावित ग्राम साल्ही में हुआ समाधान कार्यक्रम की शुरुआत, शासन की योजनाओं का बड़ी संख्या में लोगों ने उठाया लाभ

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अम्बिकापुर

कलेक्टर कुन्दन कुमार के मार्गदर्शन में शनिवार को उदयपुर जनपद के ग्राम साल्ही में समाधान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में पहुंचे ग्रामीणों ने शासन की योजनाओं का लाभ उठाया। प्रशासन के द्वारा कार्यक्रम आयोजन के लिए व्यापक तैयारी की गई थी जिसमें सभी विभागों के अधिकारी विभागीय स्टाल के साथ मौजूद रहे। प्रातः 11 बजे से शुरू हुए समाधान कार्यक्रम में साल्ही एवं आस-पास गांव के ग्रामीण अपनी समस्या और मांगों को लेकर बडी संख्या में उपस्थित थे।

प्रशासन के द्वारा ग्रामीणों को बताया गया कि प्रशासन केवल और केवल आप लोगों के हित के लिए यह कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। शासन व प्रशासन गांव के विकास व ग्रामीणों की बेहतरी के लिए प्रतिबद्ध है। कार्यक्रम में वन अधिकार पट्टा, सामुदायिक वन अधिकार पट्टा, जाति प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण-पत्र, स्मार्ट कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, पेन कार्ड, जन्म प्रमाण-पत्र, विवाह प्रमाण-पत्र, राजस्व विभाग से संबंधित कार्य खसरा, बी-1 आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की गई।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा स्वास्थ्य शिविर लगाकर निःशुल्क  स्वास्थ्य जांच, दवा, चश्मा आदि सामग्री वितरित की गई। युवाओं एवं बच्चों को विभिन्न खेल सामग्री का वितरण,पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा डबरी निर्माण, समतलीकरण तालाब गहरीकरण की स्वीकृति तथा उद्यान विभाग द्वारा करीब एक हजार फलदार पौधों का वितरण भी किया गया।

ज्ञातव्य है कि ग्राम पंचायत साल्ही कोयला खनन प्रभावित क्षेत्र है जिसके विकास के लिए प्रशासन लगातार प्रयास कर रही है। हाल ही में जिला प्रशासन के द्वारा खनन प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यों के लिए करोड़ां की प्रशासकीय स्वीकृति दी है उसमें ग्राम पंचायत साल्ही भी शामिल है। सामाधन कार्यक्रम में एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ व विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!