जशपुर कलेक्टर ने जिला पंचायत कार्यालय के समस्त विभाग का किया निरीक्षण

Advertisements
Advertisements

सभी विभाग प्रमुखों को अपने दायित्वों को जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करने के दिए निर्देश

एनआरएलएम व मनरेगा को समन्वय कर बेहतर कार्य हेतु करें कार्ययोजना तैयार

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज जिला पंचायत कार्यालय के समस्त विभागों, शाखाओं का निरीक्षण कर व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को अपने दायित्वों को जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करने एवं विभागों में पंेशन, मुआवजा के प्रकरणों का भुगतान, लंबित प्रकरण सहित अन्य आवेदनों का समय पर निराकरण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री के.एस.मण्डावी सहित जिला पंचायत के विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिला पंचायत कार्यालय के मनरेगा, एनआरएलएम, पंचायत, समाज कल्याण, स्वच्छ भारत मिशन, सहित अन्य शाखाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने मनरेगा के कार्यों की जानकारी लेते हुए जिले में हितग्राही एवं रोजगार मूलक कार्यों की स्वीकृति लेकर अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ ही समय पर मजदूरी भुगतान करने के निर्देश दिए। उन्होंने जॉब कार्ड निर्माण एवं नवीनीकरण के कार्य को गंभीरता से करने कहा।

उन्होंने समाज कल्याण विभाग में संचालित विभिन्न योजनाओं के साथ ही दिव्यांगो के लिए संचालित योजना से पात्र हितग्राहियों का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय परिवार सहायता एवं विभिन्न पेंशन योजनाओं का नियमित भुगतान करने की हिदायत दी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में पंजीकृत समूह की महिलाओं द्वारा संचालित गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली। एनआरएलएम एवं मनरेगा के समन्वय से बेहतर कार्ययोजना तैयार कर कार्य करने के निर्देश दिए है। जिसमें वृक्षारोपण की योजना, मनरेगा के तहत मुर्गी सेड बकरी शेड स्व-सहायता समूह के लिए शेड आदि का निर्माण, डीएमएफ मद से आजीविका गतिविधि, रूर्बन प्रोजेक्ट के तहत समूह को आजीविका गतिविधि से जोड़ने सहित अन्य कार्य शामिल है। जिससे समूह की महिलाओं को प्रतिमाह 5000 से 6000 तक की आमदनी प्रत्येक सदस्य को प्राप्त हो सके।

इस दौरान श्री अग्रवाल ने पंचायत विभाग के अधिकारी को विभाग अंतर्गत जिले में स्वीकृत एवं अपूर्ण कार्यों को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन के शाखा का मुआयना के दौरान जिला समन्वयक ने विभाग में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन, सामुदायिक शौचालय, सेग्रीगेशन शेड, सहित अन्य कार्यों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं से महिलाओं को आर्थिक लाभ पहंुचाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। साथ ही स्वच्छता के क्षेत्र में जिले को प्राप्त उपलब्धियों की भी जानकारी दी।  स्टेट हाइवे पर स्थित हाइवे सामुदायिक शौचालय के दोनों और साइन बोर्ड लगाने,  नवीन शौचालयों की स्वीकृति कराने की बात कही। उन्होंने दार्शनिक,पर्यटन स्थलों पर आवश्यकता अनुरूप सामुदायिक शौचालयों का निर्माण, सेग्रिगेशन शेड की शेष स्वीकृति मनरेगा से अविलम्ब कराने हेतु निर्देशित किया।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने रूर्बन मिशन अंतर्गत कार्याे जल संसाधन विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, कौशल विकास, शिक्षा, क्रेडा, जनपद से होने वाले समस्त निर्माण कार्याे को पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया कि सभी अपने कार्य पर समय पर उपस्थित हो। आवेदकों के कार्यालयों में आने पर उनके समस्या को तत्काल निराकरण करना सुनिश्चित करे। साथ ही समस्त विभाग में सचंालित योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी करें ताकि शासन के द्वारा हितग्राहियों हेतु संचालित योजना का लाभ सीधे उन्हें प्राप्त हो सके।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!