न्यायिक एवं पुलिस अधिकारियों के संयुक्त तत्वावधान में हुआ कार्यशाला का आयोजन, गुणवत्तापूर्ण विवेचना के संबंध में पुलिस अधिकारियों को दिए गए टिप्स

Advertisements
Advertisements

कार्यशाला के आयोजन से विवेचना अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण विवेचना में मिलेगी सहायता

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, कोरबा

पुलिस अधीक्षक कोरबा संतोष सिंह के द्वारा जिले में पदभार ग्रहण करने के पश्चात पुलिसिंग व्यवस्था को मजबूत करने हेतु नए नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इसी दिशा में पुलिस अधिकारियों द्वारा अपराधों के विवेचना में की वाली तकनीकी एवं कानूनी त्रुटियों को दूर करने हेतु अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों के मध्य एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

आज दिनांक 11 सितंबर 2022 को एनटीपीसी दर्री ईडीसी हॉस्टल में आयोजित इस कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक   संतोष सिंह के साथ माननीय विशेष न्यायाधीश श्रीमती संघपुष्पा भतपहरी, विशेष न्यायाधीश एफटीसी श्री विक्रम प्रताप चंद्रा,  मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी श्री कृष्ण कुमार सूर्यवंशी मुख्य अतिथि एवं वक्ता के रूप में उपस्थित थे।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने कहा कि बदलते समय के साथ अपराधियों ने अपराध का तरीका बदला है, उसी प्रकार कानूनों में भी संशोधन हो रहे हैं, किंतु पुलिस अधिकारीगण कानून व्यवस्था सहित अन्य व्यस्तताओं के कारण इन संशोधनों से वाकिफ नहीं रह पाते और उनसे विवेचना में कई प्रकार की त्रुटियां हो जाती हैं, जिसका लाभ अपराधियों को मिलता है। इन्हीं त्रुटियों को दूर करने के लिए समय-समय पर न्यायिक अधिकारियों के साथ कार्यशाला का आयोजन किया जाना चाहिए, जिससे गुणवत्तापूर्ण विवेचना एवं दोषी को दंडित किया जाना सुनिश्चित हो सके।

विशेष न्यायाधीश श्रीमती संघपुष्पा भतपहरी के द्वारा नारकोटिक्स एक्ट के मामले में विवेचकों द्वारा की जाने वाली त्रुटियां एवं उनमें सुधार के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। विशेष न्यायाधीश एफटीसी श्री विक्रम प्रताप चंद्रा के द्वारा महिलाओं एवं बच्चों के ऊपर घटित अपराध तथा पॉक्सो एक्ट के मामलों की विवेचना में होने वाली त्रुटियां एवं संभावित सुधार के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।  मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी श्री कृष्ण कुमार सूर्यवंशी द्वारा विवेचना एवं अनुसंधान में होने वाली सामान्य कमियों को दूर करने के संबंध में जानकारियां दी गई। संतोष सिंह ने कहा कि आज के कार्यशाला से निश्चित तौर पर विवेचना अधिकारियों को लाभ मिलेगा, जिसका परिणाम दोषियों को सजा के प्रतिशत में बढ़ोत्तरी के रूप में देखने को मिलेगा। इस कार्यशाला में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा, नगर पुलिस अधीक्षक कोरबा योगेश साहू, नगर पुलिस अधीक्षक दर्री सुश्री लितेश सिंह, एसडीओपी कटघोरा ईश्वर त्रिवेदी सहित सभी थाना-चौकियों के प्रभारी एवं विवेचना अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!