कोरबा जिले की संक्षिप्त खबरें….!

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कोरबा

कलेक्टर संजीव झा की पहल से प्राकृतिक आपदा में जान गंवाने वाले पांच मृतकों के परिजनों को मिले 4-4 लाख रूपये की सहायता राशि

कलेक्टर संजीव झा की पहल से प्राकृतिक आपदा में जान गवाने वाले पांच मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रूपये की क्षतिपूर्ति सहायता राशि प्रदान की गयी है। क्षतिपूर्ति की राशि पीड़ित परिवार के मुखियों के बैक खाते में ट्रांसफर की जा रही है। सहायता राशि मिलने से परिजनों को दुख की घडी में आर्थिक राहत मिलेगी। आर्थिक सहायता राशि राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के प्रावधान के तहत प्रदान की गयी है। तहसील पोडीउपरोडा के अंतर्गत ग्राम मिसिया के निवासी मानसाय की अंजन नाल में डूबने से मृत्यु हो गयी थी। मृतक के परिवार के निकटतम सदस्य उनकी पत्नी इन्द्र कुंवर को चार लाख रूपये की सहायता अनुदान राशि प्रदान की गयी है। तहसील पोड़ीउपरोड़ा के अंतर्गत ग्राम लाद के निवासी श्रीमती सुन्नी बाई की आकाशीय बिजली गिरने से मृत्यु हो गयी थी। उनके पुत्री कौशिल्या बाई को चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की गयी है। विकासखण्ड पोडीउपरोडा के अंतर्गत ग्राम केंदई के निवासी जनक राम की मृत्यु सर्पदंश से हो गयी थी। उनकी पत्नि श्रीमती धनकुंवर को जनहानि क्षतिपूर्ति के रूप में चार लाख रूपये प्रदान की गयी है। तहसील पोडीउपरोडा के ही ग्राम नवापारा सिरमिना की निवासी कु. अनीसा की मृत्यु कुंआ के पानी में डूबने से हो गयी थी। इस प्रकरण में उनके पिता अमीर सिंह को आरबीसी 6-4 के तहत क्षतिपूर्ति के रूप में चार लाख रूपये प्रदान की गयी है। तहसील पोड़ीउपरोड़ा के ग्राम लाद की निवासी कुमारी सहेद्री की मृत्यु आकाशीय बिजली गिरने से हुई है। जनहानि क्षतिपूर्ति के रूप में उनके निकटम भाई धरम लाल को चार लाख रूपये की सहायता अनुदान राशि दी गयी है।

अपर कलेक्टर श्री विजेन्द्र पाटले ने बताया कि मृतकों के परिजनों को सहायता राशि दिलाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा त्वरित कार्यवाही की गयी। मृतकों के मृत्यु के संबंध में संबंधित तहसीलदारों द्वारा पटवारी प्रतिवेदन, पंचनामा, शव परीक्षण, नजरी नक्शा, अकाल एवं आकस्मिक मृत्यु सूचना पंजी एवं संबंधित थाना का मर्ग प्रतिवेदन एवं शपथ पूर्वक बयान प्रस्तुत किया गया। साथ ही प्राकृतिक आपदा में जनहानि होने पर चार लाख रूपये प्रति सदस्य की दर से सहायता राशि स्वीकृत करने की अनुशंसा की गयी। तहसीलदारों के प्रतिवेदन पश्चात कलेक्टर श्री झा ने तत्परता दिखाते हुए राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत मृतकों की क्षतिपूर्ति के रूप में कुल 20 लाख रूपये की राशि आबंटन और आहरित करने की स्वीकृति दी।

जिला एवं सत्र न्यायालय में कलेक्टर दर पर रिक्त पदों में भर्ती के लिए आवेदन 20 अक्टूबर तक, आकस्मिकता निधि पर चौकीदार, वाटरमैन एवं स्वीपर के कुल नौ रिक्त पदों पर होगी भर्ती

/कार्यालय जिला एवं सत्र न्यायधीश कोरबा के अंतर्गत आकस्मिकता निधि (कलेक्टर दर) पर चौकीदार, वाटरमैन एवं स्वीपर की भर्ती की जाएगी। कुल नौ रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 20 अक्टूबर 2022 शाम 5ः30 बजे तक स्पीड पोस्ट अथवा रजिस्टर्ड पोस्ट के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किये गये है। चौकीदार, वाटरमैन एवं स्वीपर की भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा पांचवी उत्तीर्ण अनिवार्य है। भर्ती के संबंध में विस्तृत जानकारी जिला न्यायालय के वेबसाईट www.ecourts.gov.in/korba  पर देखी जा सकती है।

एकलव्य विद्यालयों में रिक्त सीटों में भर्ती के लिए चयन परीक्षा 18 सितम्बर को

/जिले में संचालित तीन एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों के कक्षा सातवीं, आठवीं एवं नवमीं के रिक्त सीटों में भर्ती के लिए प्रवेश चयन परीक्षा 18 सितम्बर को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय छूरीकला में सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कोरबा श्रीमती माया वारियर ने बताया कि एकलव्य विद्यालयों में रिक्त कुल 16 सीटों पर प्रवेश की कार्यवाही किया जाना है। पात्र अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र में निर्धारित समय से एक घण्टा पहले एक पासपोर्ट फोटो एवं पहचान पत्र के साथ उपस्थित होकर अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते है। पात्र-अपात्र अभ्यर्थियों की सूची का अवलोकन जिले की वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट कोरबा डॉट जीओवी डॉट इन में किया जा सकता है।

अल्पसंख्यक विद्यार्थियों से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी, प्री मैट्रिक के लिए 30 सितम्बर, पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट कम मीन्स के लिए 31 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित

अल्पसंख्यक समुदाय के सामान्य वर्ग के नियमित अध्ययनरत विद्यार्थियों से अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के लिये राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल में विभिन्न योजना अंतर्गत आनलाईन आवेदन जारी है। प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं व्यवसायिक और तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए मेरिट कम मीन्स स्कालरशीप योजना अंतर्गत आनलाईन आवेदन ली जा रही है। अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थी वर्ष 2022-23 के लिए डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट स्कालशीप्स डॉट जीओवी डॉट इन में आवेदन कर सकते है। प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत 30 सितम्बर 2022 तक आवेदन कर सकते है। इसी प्रकार पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे। योजना अंतर्गत मुस्लिम, ईसाई, सिक्ख, बौद्ध, जैन और पारसी समुदाय के प्रतिभावान छात्र-छात्राएं प्री, पोस्ट व मेरिट कम मिन्स छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे।

सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कोरबा ने बताया कि जो विद्यार्थी पहली बार आवेदन करेंगे वे नवीन कहलायेंगे तथा जो विद्यार्थी 2021-22 में आवेदन किये और छात्रवृत्ति की राशि प्राप्त किये हैं वे नवीनीकरण कहलायेंगे। नवीन तथा नवीनीकरण के लिये आवेदित विद्यार्थी का 2021-22 का परीक्षाफल 50 प्रतिशत या उससे अधिक होना चाहिये। आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए। आवेदक का स्वयं का बैंक खाता, मोबाइल नंबर एवं स्वयं का आधार नम्बर होना चाहिए। आवेदक के अभिभावकों की समस्त स्रोतों से वार्षिक आय प्री मैट्रिक के लिए एक लाख, पोस्ट मैट्रिक के लिए दो लाख और मेरिट कम मिन्स के लिए ढाई लाख से कम होना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म समस्त आवश्यक दस्तावेज के साथ संबंधित अध्ययनरत संस्था में किया जाना अनिवार्य है। संस्था से ऑनलाइन वेरिफिकेशन होने के बाद आवेदन फॉर्म संस्था द्वारा जिला कार्यालय में जमा किया जायेगा। सहायक आयुक्त ने बताया कि जिन संस्थाओं में अल्पसंख्यक समुदाय के ऑनलाइन आवेदन किये जायेंगे उन संस्थाओं को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल में अपनी संस्था का लॉग इन कर उक्त आवेदनों का वैरिफिकेशन करना होगा। संस्थाओं द्वारा वेरिफिकेशन के बाद विद्यार्थी का आवेदन सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कोरबा में एक नवम्बर 2022 तक जमा करना होगा। कोई भी आवेदन विद्यार्थी या अभिभावक द्वारा सीधे जिला कार्यालय में जमा नहीं लिया जायेगा।

जनजाति पद्म पुरूस्कार विजेता, लेखकों, विशेषज्ञों एवं अभिज्ञात नेताओं की जानकारी का संकलन 22 सितम्बर तक

जिले के आदिवासी जनजाति के पद्म पुरूस्कार विजेता, प्रख्यात जनजाति लेखकों, जनजाति मामलों के प्रख्यात विशेषज्ञों और अभिज्ञात जनजाति नेताओं की जानकारी का संकलन 22 सितम्बर तक किया जाएगा। जनजाति कार्य मंत्रालय योजना के तहत् जिले के आदिवासी संस्कृति, कला और साहित्य के अनुसंधान, मूल्यांकन, प्रशिक्षण, संरक्षण एवं संवर्धन के लिए उक्त जानकारी का संकलन किया जा रहा है। उक्त संबंध में अधिक जानकारी कार्यालय सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कोरबा के सूचना पटल से प्राप्त की जा सकती है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!