जशपुर कलेक्टर की अध्यक्षता में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक सम्पन्नए आयुष्मान कार्ड एवं टीकाकरण में विस्तृत कार्य योजना तैयार कर प्रगति लाने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

गौठानों में महिलाओं को विभिन्न मल्टीएक्टिविटी के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाए-कलेक्टर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में आयुष्मान कार्ड, टीकाकरण, गौठानों में आजीविका गतिविधियां, वेस्ट डीकम्पोजर निर्माण, गोबर खरीदी, खाद बनाने की प्रगति, गिरदावरी कार्य, सड़को की मरम्मत, राजस्व के लंबित प्रकरण, टीएल के लंबित प्रकरण सहित अन्य योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी  जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, अपर कलेक्टर श्रीमती लवीना पांडेय, समस्त एसडीएम, जनपद सीईओ, नगरीय निकाय के सीएमओ  सहित सभी विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी गौठानों में संचालित आजीविका गतिविधियों की विकासखण्डवार समीक्षा की। उन्होंने सभी गौठानों में मुर्गी-बकरी पालन, साग सब्जी उत्पादन सहित अन्य गतिविधियां  प्रभावी रूप से संचालित करने के निर्देश दिए। साथ ही चिन्हांकित गौठानो को ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित कर वहाँ मसाला प्रोसेसिंग, तेल प्रोसेसिंग, राईस मिल जैसे विभिन्न मल्टीएक्टिविटी से महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिससे वे आत्मनिर्भर बनकर अपनी आमदनी बढ़ा सके। कलेक्टर ने गौठान के साथ ही गाँव के आस पास उपलब्ध भूमि में हल्दी, अदरक जैसे अन्य उपजों का उत्पादन कराने के लिए कहा जिससे महिलाओं को प्रसंस्करण हेतु रॉ मटेरियल स्थानीय स्तर पर प्राप्त हो सके। उन्होंने गौठानो में केंचुआ उत्पादन, वेस्ट डीकम्पोजर एवं जैविक कीटनाशक का भी निर्माण करने की बात कही साथ ही उत्पादित जैविक कीटनाशकों का किसानों को विक्रय कराने के लिए कहा। उन्होंने जनपद सीईओ और नगरीय निकाय के सीएमओ से गोबर खरीदी, खाद बनाने तथा खाद उठाव की स्थिति की जानकारी ली और सहकारिता विभाग के माध्यम से किसानों को वर्मी कम्पोस्ट खाद उपलब्ध कराने के लिए कहा।

कलेक्टर ने जिले में अधिक से अधिक किसानों को गौपालन एवं डेयरी उत्पादन से जोड़ने के निर्देश दिए। इस हेतु इच्छुक किसानों से आवेदन प्राप्त कर प्रकरण तैयार करने एवं उन्हें प्राथमिकता से लाभांवित करने की बात कही। श्री अग्रवाल ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में चल रहे आयुष्मान कार्ड निर्माण, कोविड टीकाकरण की समीक्षा करते हुए छूटे हितग्राहियों का सर्वे पूर्ण कराकर जल्द से जल्द शत प्रतिशत कार्य पूर्ण करने के लिए कहा। वार्डाे में डोर टू डोर सर्वे कर छूटे लोगो को चिन्हांकित करने एवं उन्हें लाभांवित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मनरेगा कार्य स्थलों, सार्वजिक स्थलों, हाट बाजारों सहित प्रमुख चौक चौराहों में शिविर आयोजित कर आयुष्मान कार्ड बनाने एवं टीकाकरण करने की बात कही। इस हेतु  विस्तृत कार्य योजना तैयार करने गांवो व नगरीय क्षेत्रों में मुनादी सहित व्यापक प्रचार-प्रसार करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही सभी विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के लिए कहा।

गिरदावरी कार्य की जानकारी लेते हुये कलेक्टर ने  निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के लिए कहा इस हेतु राजस्व व कृषि विभाग के टीम को किसानों के खेतों में जाकर वास्तविक गिरदावरी करने की बात कही। आधार सीडिंग कार्य में भी प्रगति लाने के निर्देश दिए। स्कूली बच्चों की जाति प्रमाण-पत्र प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी स्कूल, आश्रम-छात्रावास में अध्यनरत बच्चों का शतप्रतिशत जाति प्रमाण-पत्र बनाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कौशल विकास के माध्यम से युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने एवं मत्स्य, रेशम, उद्यानिकी सहित अन्य विभागों को व्हीटीपी पंजीयन पूर्ण कराने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने महिला बाल विकास, मछली पालन, रेशम, पीडब्ल्यूडी, क्रेडा, पीएचई, जल संसाधन, कौशल विकास, सहित अन्य विभागों के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराने के लिये कहा। राजस्व से संबंधित प्रकरण बटांकन, सीमांकन, नामान्तरण, आय-जाति, निवास, अविवादित के प्रकरणों को भी समय-सीमा का ध्यान रखते हुए निराकरण करने के निर्देश दिए हैं साथ ही आर बी सी 6-4 के तहत् प्रभावित परिवारों को भी पात्रता के आधार पर मुआवजा राशि देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही मुख्यमंत्री जन चौपाल में प्राप्त आवेदनों का समय सीमा में निराकरण करने की बात कही एवं पूर्ण हो चुके निराकृत प्रकरणों को विलोपित कराने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!