राजभाषा पखवाड़ा के अवसर पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, ज़ोनल मुख्यालय, बिलासपुर में हिंदी वाक् प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे,मुख्यालय में 14 सितंबर से 30 सितंबर’ 2022 तक राजभाषा पखवाड़ा- 2022 मनाया जा रहा है । इस दौरान राजभाषा के प्रचार-प्रसार एवं रेलवे कार्यालयों में राजभाषा के अधिकाधिक प्रयोग को बढ़ावा देने हेतु राजभाषा से संबंधित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन प्रतिदिन किया जा रहा है ।

इसी क्रम में आज दिनांक 22 सितंबर 2022 को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे,जोनल सभाकक्ष में हिंदी वाक् प्रतियोगिता का आयो‍जन  किया गया । इस प्रतियोगिता में  विभिन्न विभागों के प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया । वाक् प्रतियोगिता के लिए विषय (1) आधुनिकीकरण के दौर में भारतीय रेल की चुनौतियां, और (2) वर्तमान परिदृश्य में हिंदी की भूमिका एवं प्रासंगिकता रखा गया था, जिसमें प्रतिभागियों ने अपने–अपने विचार रखे ।  इस प्रतियोगिता के निर्णायकों की भूमिका का निर्वाह श्री डी.के.सिंह, उप मुख्य सरंक्षा अधिकारी (यातायात) एवं श्री संतोष कुमार, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी ने किया ।

इस अवसर पर अपने विचार रखते हुए श्री सिंह ने कहा कि आधुनिकीकरण के दौर में मानव को डर और चिंताओं से दूर हटकर उम्मीदों के साथ आगे बढ़ना होगा और जीवन की प्रत्येक परिस्थिति में सामंजस्य बनाते चलना होगा । चूंकि हिंदी की प्रासंगिता आज के दौर में बढ़ गई है अत: वर्तमान में अंग्रेजी की व्यापकता के बीच हिंदी में लेखन करने वाले उभरती प्रतिभाओं को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ।  वहीं श्री कुमार ने अपने विचार व्यक्त  करते हुए कहा कि प्रतिभागी हिंदी भाषा का अधिकाधिक प्रयोग करें और दैनिक कार्य करते हुए हिंदी में लेखन कार्य के लिए समय अवश्य निकालें ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!