ट्रिपलआईटी नया रायपुर की राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई ने पोषण अभियान पर लगाया जागरुकता शिविर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

भारत सरकार के पोषण अभियान के तहत, ट्रिपलआईटी नया रायपुर की राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई ने आईएसआर के साथ गठबंधन में नवागाव (सेक्टर-28),  नवारायपुरके स्थानीय सरकारी स्कूल में एक जागरुकता अभियान का आयोजन किया। इस अभियान का उद्देश्य हमारे जीवन में पोषण के महत्व के बारे में जानकारी बढ़ाना और स्वास्थ्य, समृद्धि, एवं बीमारी व कुपोषण के प्रति प्रतिरक्षा बढ़ाने की विधियों को प्रोत्साहन देना था। पोषण अभियान बच्चों, किशोरी बालिकाओं, गर्भवती महिलाओं, और स्तनपान कराने वाली माताओं के पोषण में सुधार करने के लिए भारत सरकार का एक मुख्य कार्यक्रम है। 

स्थानीय शासकीय माध्यमिक विद्यालय में इस अभियान का नेतृत्व ट्रिपलआईटी में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी, डॉ. लखिंदर मुर्मू ने किया। डॉ. मुर्मू और कार्यकर्ताओं की उनकी टीम ने विद्यार्थियों को संबोधित कर विभिन्न खाद्य पदार्थों से मिलने वाले पोषण और स्वास्थ्य पर उनके प्रभावों के बारे में विस्तार से समझाया। उन्होंने संतुलित आहार के विभिन्न तत्वों और उनके सही अनुपात के बारे में भी बताया। ट्रिपलआईटी नया रायपुर में राष्ट्रीय सेवा योजना के सचिव, श्री सुधांशु त्रिपाठी ने संस्थान की एनएसएस विंग के कार्यकारी सदस्यों, श्री आनंद सिंह और श्री राजीव रंजन के साथ स्कूल के स्टाफ और इन बच्चों के अभिभावकों से बातचीत की और बच्चों में संतुलित आहार एवं पोषण के महत्व के बारे में जागरुकता का प्रसार किया।

स्कूल प्रशासन ने स्वच्छ भारत अभियान, आजादी का अमृत महोत्सव, पोषण अभियान जैसी विभिन्न योजनाओं में ट्रिपलआईटी नया रायपुर की एनएसएस इकाई के प्रयासों व योगदान की सराहना की, जिनसे कार्यकर्ताओं में जिम्मेदारी एवं समाजसेवा की भावना का संचार होता है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!