दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में गांधी जयंती के अवसर पर किए गए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

Advertisements
Advertisements

बिलासपुर स्टेशन में महाप्रबंधक आलोक कुमार द्वारा गांधीजी का पुण्य स्मरण करते हुये स्वच्छता प्रदर्शनी का अवलोकन एवं श्रमदान किया गया

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

दिनांक 02 अक्टूबर 2022 को गांधीजी की 153 वीं जयन्ती के अवसर पर बिलासपुर सहित दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सभी प्रमुख स्टेशनों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। विभिन्न स्थानों में अधिकारियों तथा कर्मचारियों द्वारा वृहद स्वच्छता अभियान चलाया गया। गांधीजी के आदर्श वाक्यों को सभी स्टेशनों के उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से प्रसारित किया गया। स्टेशनों तथा प्रमुख स्थानों पर रैली निकाल कर गांधी जी के स्वच्छ भारत के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने की दिशा में कार्य किया गया।

प्रातः बिलासपुर स्टेशन के गेट नं 01 के पास डोम क्षेत्र में महाप्रबंधक श्री आलोक कुमार के मुख्य आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में सर्वप्रथम महाप्रबंधक द्वारा दीप प्रज्वलित तथा गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनका पुण्य स्मरण करते हुये उन्हें श्रद्धांजलि दी गई तथा उपस्थित अधिकारियों तथा कर्मचारियों को उनके बताये गये मार्ग पर चलने तथा स्वच्छता की दिशा में कार्य करने के प्रति आह्वान किया गया । इस अवसर पर अपर महाप्रबंधक श्री विजय प्रताप सिंह, मंडल रेल प्रबंधक श्री आलोक सहाय तथा अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भी गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनको श्रद्धांजलि दी । इस अवसर पर मुख्यालय तथा मंडल के अधिकारीगण तथा कर्मचारीगण भी उपस्थित थे ।

इसके पश्चात वहाँ लगाए गए स्वच्छता प्रदर्शनी का महाप्रबंधक द्वारा अवलोकन कर इसकी प्रशंसा की गई । इस अवसर स्वच्छ जागरूकता थीम पर स्काउट-गाइड के बच्चों द्वारा नुक्कड-नाटक की जीवंत प्रस्तुति दी गई । उन्होने नुक्कड-नाटक के माध्यम से प्लास्टिक के उपयोग से होने वाली नुकसान की जीवंत प्रस्तुति देकर प्लास्टिक के बोतल, प्लास्टिक के रेपर तथा प्लास्टिक से बनी अन्य चीजों का उपयोग नहीं करने के प्रति जागरूकता का संदेश दिया । महाप्रबंधक द्वारा बिलासपुर स्टेशन के सफाई में उपयोग होने वाली स्क्रबर मशीन के कार्य प्रणाली तथा स्टेशन के सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया गया । निरीक्षण के पश्चात महाप्रबंधक एवं अधिकारियों द्वारा स्टेशन परिसर, ऑटो स्टैंड आदि स्थानों में श्रमदान के तहत साफ-सफाई का कार्य कर स्वच्छता जागरूकता का संदेश दिया गया ।

बिलासपुर में रेलवे स्कूल के बच्चों द्वारा कालोनी में प्रभातफेरी निकली गई । प्रभातफेरी में बच्चों द्वारा स्लोगन एवं पोस्टर के माध्यम से गांधी जी के सपनों का स्वच्छ भारत बनाने की दिशा में कार्य करते हुये सर्वत्र स्वच्छता बनाये रखने का आग्रह किया गया ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!