जशपुर कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षण, पंजीयन कराने के लिए अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

मरीजों को मैनू के आधार पर भोजन नहीं देने पर ठेकेदार को नोटिस जारी करें

डॉक्टरों को निर्धारित समय में ओपीडी कक्ष में बैठकर मरीजों का ईलाज करने के निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ.रवि मित्तल ने आज जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण करके मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने पंजीयन कराने के लिए अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। ताकि बहार से आने वाले मरीजों को पंजीयन कराने के लिए किसी भी प्रकार की दिक्कत न होने पाए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जितेन्द्र यादव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने मरीज वार्ड, दवाई भण्डारण कक्ष, लैब, आई.सी.यू. वार्ड, शौचालय, भोजन कक्ष, रसोई कक्ष सहित अन्य वार्डों का अवलोकन करके व्यवस्था दुरूस्थ करने के निर्देश दिए हैं। डॉक्टरों को भी शासन द्वारा निर्धारित समय में ओपीडी कक्ष में बैठकर मरीजों का बेहतर ईलाज करने के लिए कहा है। उन्होंने मरीज वार्ड में साप्ताह वार अलग-अलग रंगों का चादर बदलने के लिए कहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से ब्लड स्टोरेज की जानकारी ली और सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ब्लड स्टोरेज रखने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

कलेक्टर ने मरीज वार्ड का निरीक्षण करके के मकरीबंधा की सेवती और आरा के ननकू से जिला चिकित्सालय में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने मरीजों के लिए जरूरी दवाई की उपलब्धता, शौचालय की साफ-सफाई और कब्बाड़ समान को निलामी करके व्यवस्थित करने के लिए कहा है। उन्होंने केंटीन के बगल के वार्ड को साफ-सफाई करवाकर मरीजों को रखने की व्यवस्था करें। अस्पताल में वाटर कूलर, शौचालय बहार है वहॉ पर पानी से बचाव के लिए कैप कवर लगाने के लिए भी कहा गया है। साथ ही चिकित्सालय में रंग-रौगन करके ठीक करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज जिला चिकित्सालय में डॉक्टरों की बैठक लेकर मरीजों के लिए आवश्यक दवाईया, ईजाल के लिए मशीन की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिन-जिन मशीनों की आवश्यकता है उसकी सूची बनाकर उपलब्ध कराएं।

कलेक्टर ने भोजन कक्ष का निरीक्षण करके मरीजों को दी जाने वाली मैनू की जानकारी ली और ठेकेदार द्वारा मरीजों को भोजन में मैनू के अनुसार फल नहीं देने पर नाराजगी जाहिर करते हुए ठेकेदार को नोटिस देने के निर्देश दिए। उन्होंने मरीजों के लिए आवश्यक दवाईयॉ भण्डारण कक्ष में रखने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने एनआरसी कक्ष का भी निरीक्षण करके भर्ती कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने के लिए कहा है और बच्चों का वजन करवा करके उनको पौष्टिक आहार देने के निर्देश दिए हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!