जशपुर कलेक्टर श्री मित्तल ने जशपुर शहरी क्षेत्र के विभिन्न वार्डाे में पहुँचकर सफाई कार्यो का किया निरीक्षण, शहर को स्वच्छ रखना प्रशासन की पहली प्राथमिकता-कलेक्टर श्री मित्तल

Advertisements
Advertisements

नगर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने, सभी वार्डाे में नियमित सफाई कराने हेतु अधिकारियों को किया निर्देशित

कलेक्टर ने आमजनों को अपने घरों के आस पास स्वच्छता बनाए रखने हेतु किया प्रोत्साहित

नगरवासियों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने हेतु सभी वार्डाे में अभियान चलाने की कही बात

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने आज सुबह नगर पालिका जशपुर के विभिन्न वार्डाे में पहुँचकर साफ-सफाई का निरीक्षण किया। उन्होंने नगर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने, सभी वार्डाे में नियमित रूप से साफ सफाई कराने एवं सतत निगरानी रखने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर उपाध्यक्ष नगर पालिका श्री राजेश गुप्ता, सीएमओ जशपुर सुश्री ज्योत्सना टोप्पो सहित नगर पालिका की स्वच्छता टीम उपस्थित थी।

कलेक्टर श्री मित्तल ने नगर के बस स्टैंड परिसर, वार्ड नंबर-3 टॉकीज पारा सहित विभिन्न वार्डाे का निरीक्षण करते हुए साफ सफाई का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ  रखना प्रशासन की पहली प्राथमिकता है। इस हेतु पूरे नगर की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। कलेक्टर ने नगर की साफ सफाई का एक निश्चित शेड्यूल तैयार कर सभी वार्डाे में नियमित रुप से साफ-सफाई कराने एवं सफाई कार्य का सतत निरीक्षण करने हेतु सीएमओ जशपुर को निर्देशित किया। साथ ही शहर में आवारा मवेशियों को नियंत्रित कर कांजीहाउस में रखने के लिए कहा।

श्री मित्तल ने कहा कि शहर को स्वच्छ बनाने में लोगों की सहभागिता जरूरी है। उन्होंने नगरवासियों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने हेतु जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी की टीम द्वारा प्रत्येक वार्ड में जागरूकता अभियान के माध्यम से लोगों को प्रोत्साहित करने की बात कही।

इस हेतु जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को आपस में समन्वय के साथ कार्य करने के लिए कहा।

कलेक्टर द्वारा शहर के बस स्टैंड परिसर में किए जा रहे सफाई कार्य का अवलोकन करते हुए स्वच्छता कर्मियों से उनके कार्याे की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने स्वच्छता कर्मियों को कचरों को एकत्र कर उसका तुरंत उठाव करने के लिए कहा। उन्होंने परिसर के दुकान संचालकों से चर्चा करते हुए नगर पालिका के सफाई कार्याे के संबंध में जानकारी ली। साथ ही सभी दुकानदारों को अपने आस पास स्वच्छता बनाए रखने एवं दुकानों से निकलने वाले अपशिष्ट कचरों को डब्बो में ही डालने की समझाईश दी। उन्होंने बस स्टैंड के आश्रय स्थल, सुलभ शौचालय सहित पूरे परिसर का जायजा लेकर सभी जगह स्वच्छता बनाए रखने हेतु नियमित सफाई कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

इस दौरान कलेक्टर ने बस स्टैंड परिसर से लगे वार्डाे में सफाई का निरीक्षण किया। उन्होंने  सभी वार्डाे में नियमित रूप से डोर टू डोर कचरा कलेक्शन एवं नालियों की सफाई कराकर कचरों के उठाव कराने के लिए कहा साथ ही नगर के यत्र तत्र स्थानों पर कचरों एवं मिट्टी के ढेर का भी उठाव कराकर सफाई कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने अपने निरीक्षण के समय नगरवासियों की समस्याओं को भी गंभीरता से सुना एवं वार्डवासियों की पेयजल, स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था जैसी अन्य समस्या का जल्द से जल्द निराकरण करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने आमजनों को नगर को स्वच्छ बनाए रखने में अपनी भागीदारी निभाने हेतु अपने घर के आस पास गंदगी न फैलाने एवं घरेलू कचरों को डोर टू डोर कचरा एकत्र करने वाली गाड़ी में डालने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान कलेक्टर ने नगर में व्यवस्थित चौपाटी प्रारंभ करने के लिए स्थानों का अवलोकन किया। उन्होंने चौपाटी के लिए लोगों की भीड़, ट्रैफिक, वाहन पार्किंग सहित अन्य सुविधाओं का ध्यान में रखकर उपयुक्त स्थान चिन्हाकित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ ही शहर के सौदर्यीकरण के लिए भी कार्ययोजना बनाकर कार्य करने की बात कही।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!