जशपुर कलेक्टर श्री मित्तल ने पत्थलगांव दौरा के अंतर्गत विभिन्न स्थलों का किया आकस्मिक निरीक्षण, एसडीएम-तहसील कार्यालय, सीएचसी, स्वामी आत्मानंद, गौठान सहित अन्य स्थानों का अवलोकन के सुविधाओं का लिया जायजा

Advertisements
Advertisements

लंबित राजस्व प्रकरणों को शीघ्रता से निराकृत करने के दिए निर्देश

सीएचसी में स्वास्थ्य सुविधाओं में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतने की दी हिदायत

कुनकुरी पत्थलगांव राष्ट्रीय राजमार्ग में मरम्मत कार्य शीघ्रता से प्रारम्भ करने एवं गुणवत्ता में लापरवाही न बरतने हेतु अधिकारियों को किया निर्देशित

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने आज विकासखण्ड पत्थलगांव के दौरे के तहत विभिन्न स्थानों का सघन निरीक्षण किया। इस अवसर पर एसडीएम पत्थलगांव श्री आर.एस.लाल, जनपद सीईओ श्री संजय सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने पत्थलगांव के एसडीएम तहसील कार्यालय, स्वामी आत्मानंद विद्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, शहरी गौठान, पत्थलगांव-कुनकुरी राष्ट्रीय राजमार्ग, लुड़ेग पंचायत में गौठान, आंगनबाड़ी, विद्यालय भवन सहित अन्य स्थानों का निरीक्षण किया।

एसडीएम व तहसील कार्यालय का निरीक्षण कर लंबित राजस्व प्रकरणों को शीघ्रता से निराकृत करने के दिए निर्देश

श्री मित्तल ने पत्थलगांव के एसडीएम व तहसील कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने तहसील कार्यालय के विभिन्न शाखाओं का अवलोकन करते हुए बटांकन, सीमाकंन, नामांतरण सहित अन्य राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कार्यालय में  समय सीमा के बाहर के लंबित प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिया साथ ही सभी प्रकरणों का ऑनलाइन प्रविष्टि  कार्य भी गंभीरता से करने की बात कही।

इस दौरान कलेक्टर ने तहसील कार्यालय में सुनवाई के लिए आए ग्रामीणों, वकीलों  से कार्यालायिन व्यवस्थाओ, उनकी आवश्यक्ताओ एवं समस्याओं के संबंध में चर्चा कर उन्हें  राहत दिलाने के लिए कहा।

स्वामी आत्मानंद विद्यालय का निरीक्षण करते हुए बच्चों को अच्छे से मेहनत करने के लिए किया प्रोत्साहित

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय के विभिन्न कक्षाओं, लैब, लाइब्रेरी, सहित पूरे शाला परिसर का अवलोकन किया। उन्होंने बच्चों से विद्यालय की सुविधाओं, पढ़ाई, पूर्ण हो चुके पाठ्यक्रम  के संबंध में जानकारी ली। बच्चों ने कलेक्टर को बताया कि विद्यालय में पढ़ाई बहुत अच्छी है। कलेक्टर ने सभी बच्चों को पढ़ाई में अच्छे से मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित किया। जिससे बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट शत प्रतिशत आए। कलेक्टर ने स्कूल आंगनबाड़ी में मरम्मत योग्य कमरों में जल्द से जल्द रिपेयर कार्य  प्रारंभ कराने के लिए कहा।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं का लिया जायजा

केंद्र में ब्लड बैंक प्रारंभ करने के लिए प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को पत्र भेजने की कही बात। श्री मित्तल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विभिन्न कक्ष एवं  वार्डाे का निरीक्षण करते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने केंद्र में शौचालय सहित पूरे परिसर की नियमित साफ सफाई कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मरीजों से स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेते हुए मरीजों को 24 घंटे स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की बात कही। कलेक्टर ने स्वास्थ्य सुविधाओं में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। इस हेतु डॉक्टर व सभी स्टाफ को समय पर उपस्थित होकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने की बात कही। साथ ही केंद्र में ब्लड बैंक प्रारंभ करने के लिए प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भेजने के लिए कहा। उन्होंने धन्वंतरि मेडिकल स्टोर का अवलोकन करते हुए लोगों को योजना से लाभांवित करने के लिए कहा।

गौठान का अवलोकन कर संचालित आजीविका गतिविधियों की ली जानकारी

इस दौरान कलेक्टर ने पत्थलगांव के शहरी गौठान एवं लुड़ेग पंचायत के गौठान का अवलोकन कर वहाँ संचालित आजीविका गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने गौठान में अब तक हुए गोबर खरीदी, जैविक खाद निर्माण,समूह को राशि भुगतान की जानकारी लेते हुए गौठान  में नियमित रूप से गोबर खरीदी करने एवं खाद निर्माण में प्रगति लाने के निर्देश दिए। साथ ही समूह की महिलाओं को मुर्गी बकरी पालन, साग सब्जी उत्पादन सहित अन्य मल्टीएक्टिविटी उपलब्ध करा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए कहा।

लुड़ेग के आंगनबाड़ी केंद्र एवं प्राथमिक शाला का निरीक्षण करते हुए उन्होंने केन्द्र में बच्चों की उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन, पढ़ाई की जानकारी ली। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र में नियमित रूप से  बच्चों की उपस्थिति दर्ज कराने, उन्हें पोषण आहार प्रदान करने एवं उनका ग्रोथ चार्ट तैयार करने के निर्देश दिए।

कुनकुरी-कांसाबेल-पत्थलगांव सहित अन्य मार्ग में यथाशीघ्र मरम्मत कार्य किया जाएगा प्रारंभ

कलेक्टर ने कुनकुरी पत्थलगांव एवं पत्थलगांव से अम्बिकापुर राष्ट्रीय राजमार्ग का निरीक्षण करते हुए कुनकुरी-कांसाबेल-पत्थलगांव  सहित अन्य मार्ग  में जल्द से जल्द मरम्मत कार्य प्रारंभ करने हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस हेतु उक्त मार्ग में प्राथमिकता सुनिश्चित कर कार्य प्रारंभ कराने एवं गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!