भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा 15 अक्टूबर को, जशपुर जिले के विद्यालयों में होगा परीक्षा का आयोजन, उत्कृष्ट प्रतिभागियों को किया जाएगा सम्मानित

Advertisements
Advertisements

9000 से अधिक विद्यार्थी लेंगे भाग, हिंदी एवं अंग्रेजी माध्यम में भी होगी परीक्षा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार, के तत्वाधान में आयोजित भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा का आयोजन छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में 15 अक्टूबर शनिवार को होगा। जिसमे जशपुर जिले से भी 197 से अधिक विद्यालयो के छात्र छात्राएं उक्त परीक्षा में भाग लेंगे। इस बार 9 हजार से अधिक छात्र छात्राएं उक्त परीक्षा में भाग लेंगे। इस सत्र में पूरे जिले के प्राथमिक मध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के छात्र छात्राएं परीक्षा देंगे। इसके साथ ही जिले के महाविद्यालयों में भी परीक्षा सम्पन्न होगी। ज्ञात हो कि भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा पूरे भारत में शांतिकुंज हरिद्वार के द्वारा आयोजित किया जाता है। परीक्षा ओएमआर शीट में ली जाएगी जिसमें बच्चो को सही उत्तर के लिए 4 विकल्प दिए जाएंगे। परीक्षा में विकासखंड, जिला स्तर एवं प्रान्त स्तर पर मेरिट सूची में आने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा के जिला संयोजक साहदुल सिंह ने बताया कि बच्चों के बौद्धिक, नैतिक एवं चारित्रिक विकास के उद्देश्य से पं श्रीराम शर्मा आचार्य द्वारा परीक्षा की शुरुवात हुई थी। और आज  यह परीक्षा पुरे भारतवर्ष में 22 राज्यो में 421 जिले के 1 लाख से अधिक विद्यालय इस परीक्षा से जुड़े है एवं इससे लाभान्वित हो रहे है।उन्होंने कहा कि इस बार जिले के कई विद्यालयों में हिंदी के साथ अंग्रेजी माध्यम में भी प्रतिभागी परीक्षा देंगे। परीक्षा समिति के सदस्य रवि गुप्ता ने बताया कि उक्त परीक्षा की तैयारियां पूरी हो चुकी है जिले के विद्यालयों में गायत्री परिजनों के द्वारा ओएमआर शीट एवं प्रश्नपत्र वितरित कर दिए गए है। परीक्षा के कुशल संचालन में जिला परीक्षा समिति से एम एस पैंकरा, कुनकुरी से संजय नायक, दीनानाथ नायक, दुलदुला से रामेश्वर विश्वकर्मा, कांसाबेल से जे आर यादव, सी बी पैंकरा,  फरसाबहार से प्रमोद साव,किशोर साव एवं राजेन्द्र सिंह पत्थलगांव से संतेश्वर यादव, मनोरा से भूखला राम एवं पूरे जिले के गायत्री परिवार के कार्यकर्ता अपना सहयोग दे रहे है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!