जगदलपुर शहर को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए जिला प्रशासन, एचडीएफसी बैंक और सेंटर फॉर एन्वॉयरन्मेंट एजुकेशन की पहल

Advertisements
Advertisements

संजय मार्केट में प्लास्टिक लाओ-थैला पाओ, महापौर ने प्लास्टिक के बदले थैला पाकर की कार्यक्रम की शुरुआत

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

जगदलपुर शहर को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए प्लास्टिक लाओ थैला पाओ कार्यक्रम शुरू किया गया है। संभाग के सबसे बड़े सब्जी बाजार संजय बाजार में यह कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। महापौर श्रीमती सफीरा साहू ने प्लास्टिक के बदले थैला पाकर कार्यक्रम की शुरुआत की।

उन्होंने इस पहल के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और बस्तर जिला प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह शहर के लिए गर्व की बात है। इससे न केवल शहर स्वच्छ रहेगा, बल्कि थैला बनाने वाली महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा।

नगर निगम सभापति श्रीमती कविता साहू ने कहा कि प्लास्टिक के कारण थैला लेकर घर से निकलने की हमारी आदत छूट गई है, लेकिन प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के कारण हमारी आदत को सुधारना जरूरी है।  संजय मार्केट संभाग के सबसे व्यस्ततम स्थानों में शामिल व्यवसायिक केंद्र है। यहां शहर और बस्तर जिले के साथ ही दूसरे जिले के लोग भी आते हैं। प्लास्टिक लाओ थैला पाओ से सभी को लाभ होगा।

बस्तर चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष श्री मनीष शर्मा और संजय बाजार व्यापारी संघ के अध्यक्ष श्री पंकज सिंघल ने इस पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे लोगों में थैले के उपयोग की आदत बढ़ेगी। शहर को स्वच्छ रखने के लिए व्यापारियों के माध्यम से इस कार्यक्रम के अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार की बात भी कही।

नगर निगम आयुक्त श्री दिनेश नाग ने कहा कि प्लास्टिक के उपयोग के कारण शहर की नालियों में अतिरिक्त दबाव बढ़ता है, जिसकी साफ-सफाई में मानव संसाधन भी अधिक लगता है। लोग इस योजना का लाभ लेने के लिए प्लास्टिक यहां जमा करेंगे, जिससे शहर स्वच्छ रहेगा। कार्यक्रम का संचालन नगर निगम के लोक निर्माण समिति के अध्यक्ष श्री यशवर्धन राव ने किया। आभार स्वच्छता समिति के अध्यक्ष श्री विक्रम डांगी ने व्यक्त किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे सहित जनप्रतिनिधिगण एचडीएफसी बैंक और सेंटर फॉर एन्वॉयरन्मेंट एजुकेशन के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!