रायपुर जिले के महत्वपूर्ण समाचार संक्षेप में…….

Advertisements
Advertisements

21 अक्टूबर को प्रवर्तन कक्ष के माध्यम से प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन

रायपुर. जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र, रायपुर के प्रवर्तन कक्ष के माध्यम से आगामी 21 अक्टूबर गुरूवार को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर जिला रोजगार कार्यालय रायपुर में प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन किया जाएगा।  उप संचालक रोजगार ने बताया कि इस प्लेसमेंट कैम्प के माध्यम से निजी क्षेत्र (First Accurate Home Care Raipur) द्वारा 100 पदों पर भर्तियां की जाएगी। इन पदों के लिए ऐसे आवेदक जिनकी वांछित योग्यता 10वी या उससे अधिक हो तथा 18 वर्ष से अधिक हो, वो इस प्लेसमेंट कैम्प की साक्षात्कार प्रक्रिया में सम्मिलित हो सकते है। पदों के लिए वेतन 7 से 10 हजार तक देय होगा। इसके लिए कार्य रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और भिलाई को होगा। प्लेसमेंट कैम्प में सम्मिलित होने के लिए आवेदक अपने साथ समस्त शैक्षणिक/तकनीकी योग्यता के प्रमाण-पत्र के साथ निवास, जाति, रोजगार कार्यालय का पंजीयन प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड तथा बायोडाटा एवं दो पासपोर्ट साईज फोटो के साथ प्लेसमेंट हेतु निर्धारित तिथि एवं स्थान पर उपस्थित हो सकते हैं।

राजीव युवा उत्थान योजना: यू.पी.एस.सी के सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित

रायपुर. राजीव युवा उत्थान योजना के अंतर्गत संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग हेतु पात्र अभ्यर्थियों से वर्ष 2021-22 के लिए आवेदन पत्र  8 नवबंर 2021 तक आमंत्रित किए गए हैं। योजना के तहत् संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी हेतु नई दिल्ली में स्थित निजी कोचिंग संस्थाओं के माध्यम से राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछडा वर्ग के पात्र विद्यार्थियों को प्रशिक्षण कराने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किया गया है। आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आवेदन पत्र आयुक्त, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास, इन्द्रावती भवन, अटल नगर नवा रायपुर में जमा किया जा सकता है। आवेदन पत्र एवं विज्ञापन से संबंधित विस्तृत जानकारी विभाग की वेबसाइट www.tribal.cg.gov.in के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से 21 अक्टूबर को होगा प्लेसमेंट कैंप बॉयोलाजिस्ट,केमिस्ट,लैब टेक्निशियन,कम्प्यूटर ऑपरेटर एवं कुरियर ब्वॉय के पदों पर होगी भर्ती

रायपुर. जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र, रायपुर द्वारा स्थानीय शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 21 अक्टूबर को पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर स्थित रोजगार कार्यालय में प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। इस प्लेसमेंट कैम्प के माध्यम से खाद्य एवं औषधि प्रशासन, छत्तीसगढ़, नवा रायपुर द्वारा अस्थाई नियोजन हेतु तीन माह के लिए माइक्रो बॉयोलाजिस्ट, केमिस्ट, लैब टेक्निशियन, लैब अटेण्डेंट, कम्प्यूटर ऑपरेटर के 12 पदों पर एम.एस.सी (माइक्रो बॉयोलाजिस्ट/ रसायन विज्ञान/जीव विज्ञान) एवं कम्प्यूटर में स्नातक (हिन्दी एवं अंग्रेजी टायपिंग के साथ) उत्तीर्ण अनुभवी योग्य आवेदकों की भर्ती 10 हजार से 25 हजार रूपये प्रतिमाह की दर पर की जाएगी । इसी प्रकार निजी क्षेत्र के नियोजक द एपिक डाट कॉम, रायपुर द्वारा 60 कुरियर ब्वॉय की भर्ती 13 रूपये प्रति पैकेट डिलीवरी की दर से भुगतान के आधार पर रायपुर एवं दुर्ग क्षेत्र के लिए की जावेगी। कुरियर ब्वॉय पदों हेतु आवेदक के पास स्वयं का दुपहिया वाहन (लायसेंस सहित) एवं स्मार्टफोन होना आवश्यक है। उप संचालक जिला रोजगार विभाग रायपुर ने बताया कि इन पदों पर भर्ती हेतु योग्य एवं इच्छुक आवेदक निर्धारित तिथि पर शैक्षणिक योग्यता की छायाप्रति के साथ सुबह  11 बजे से दोपहर  2 बजे तक उपस्थित हो सकते हैं। उन्होंने आवेदकों से आग्रह किया है कि आवेदक सोशल डिस्टेंटिंग का पालन करते हए प्लेसमेंट कैम्प में सम्मिलित हो।

कोविड से मृत व्यक्तियों के परिवार को 50 हजार की अनुग्रह राशि देने का कार्य प्रारंभ

रायपुर तहसील में अब तक 99 प्रकरणों में परिजनों को बैंक खातों के माध्यम से अनुग्रह राशि प्रदान की गई

तहसील कार्यालय या पटवारी के माध्यम से दिया जा सकता है आवेदन

रायपुर. रायपुर जिले में कोविड-19 से मृत व्यक्तियों के परिवार को 50 हजार की अनुग्रह राशि देने का कार्य प्रारंभ हो गया है। माननीय न्यायालय और राज्य शासन के निर्देशानुसार रायपुर तहसील के माध्यम से अब तक 99 प्रकरणों में कोविड-19 से मृत व्यक्तियों के परिजनों को आर.टी.जी.एस के माध्यम से उनके बैंक खातों में सीधे अनुग्रह राशि प्रदान की जा चुकी है। कलेक्टर सौरभ कुमार ने शासन के निर्देशानुसार संवेदनशील प्रयासों को बढ़ाते हुए इसकी प्रक्रिया का और भी अधिक सरलीकरण किया है। सी.डी.ए.सी प्रमाण पत्र अब तहसील कार्यालयों के माध्यम से बनवाए जा रहे हैं। इस तरह यह प्रमाण पत्र अब सी.एम.एच.ओ कार्यालय से बनवाने की आवश्यकता नहीं हैं।

अनुविभागीय दण्डाधिकारी, रायपुर प्रणव सिंह ने बताया कि कोविड-19 से मृत व्यक्तियों के परिजन अनुग्रह राशि प्राप्त करने के लिए तहसील कार्यालय, रायपुर के कक्ष क्रमांक 12 में आवेदन कर सकते हैं। प्रभावित परिजन इस संबंध में अपने हल्का पटवारी से की संपर्क कर निर्धारित प्रारूप में आवेदन की प्रक्रिया भी पूर्ण करा सकते हैं। परिजनों को अपने आवेदन के साथ कोविड संबंधी दस्तावेज, मृत्यु प्रमाण पत्र, आवेदक एवं मृतक का आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति, सहमति पत्र और शपथपूर्वक बयान भी जमा करना होगा। आवेदन पटवारी के पास भी जमा कराया जा सकता है। इस संबंध में आवश्यक प्रपत्र पटवारी के पास उपलब्ध है। ऐसे परिजन जिन्होंने सी.एम.एच.ओ कार्यालय में सी.डी.ए.सी के लिए आवेदन किया है। वे सी.डी.ए.सी प्रमाण पत्र प्राप्त कर हल्का पटवारी/तहसील कार्यालय में शेष प्रपत्रों में जानकारी पूर्ण करते हुए आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में जिले के राजस्व विभाग के माध्यम से विस्तार से जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

रायपुर जिले के लिए 16 करोड़ रूपये का आवंटन प्राप्त

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 के कारण मृत व्यक्तियों के परिजनों/आश्रितों को राज्य आपदा मोचन निधि से पचास हजार रूपये की अनुग्रह राशि दी जा रही है। इसके लिए कोविड-19 से मृत व्यक्ति के परिजन/आश्रित से निर्धारित प्रारूप में आवेदन लेने का कार्य जारी है। प्रभावित परिवारों को अनुग्रह राशि देने के लिए राज्य शासन द्वारा रायपुर जिले को 16 करोड़ की राशि आवंटित की गई है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!