जशपुर कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय पर्यावरण समिति की बैठक संपन्न

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ श्री रवि मित्तल की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय पर्यावरण समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में प्राकृतिक पर्यावरण के संरक्षण और प्रबंधन से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन, सीएमओ जशपुर, शिक्षा विभाग, वन विभाग, खनिज विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

जिला स्तरीय पर्यावरण योजना के तहत विभिन्न विभागों द्वारा की जाने वाली गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री मित्तल ने संबंधित अधिकारियों को नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने दुकानदारों से सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग पर सख्त प्रतिबंध लगाने की बात कही। साथ ही जिले में अवैध रेत खनन की रोकथाम,  ई-अपशिष्ट प्रबंधन योजना, जलवायु एवं ध्वनि गुणवत्ता प्रबंधन योजना के संबंध में गहन चर्चा करते हुए प्रभावी कार्य करने के लिए कहा।

इस दौरान कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आमजनों को गंभीरता से स्वास्थ्य लाभ पहुँचाने के निर्देश दिए। इस हेतु सभी विकासखंडों में  सोनोग्राफी, अल्ट्रासाउंड और सर्जीयन सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही। उन्होंने कुनकुरी के हॉली क्रॉस हॉस्पिटल व विराज नर्सिंग होम के माध्यम से कुनकुरी सीएचसी में आने वाले मरीजों को  रियायती दर पर अल्ट्रासाउंड जांच की व्यवस्था उपलब्ध कराने की बात कही। इस हेतु उक्त दोनों हॉस्पिटल के संचालक से बात कर सुविधा प्रारंभ करने के लिए कहा। साथ ही कुनकुरी में सीटी स्कैन जांच की भी व्यवस्था के लिए कार्य करने की बात कही। श्री मित्तल ने कांसाबेल फरसाबहार, पत्थलगांव, बगीचा ब्लॉक में मोबाईल मेडिकल यूनिट के माध्यम से मरीजों को उक्त स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने की दिशा में विशेष प्रयास करने की कार्ययोजना बनाने की बात कही। जिससे मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो और उन्हें प्राथमिकता से लाभांवित किया जा सके। इस हेतु इन ब्लॉक में डॉक्टरों के विजिट का दिन व समय निर्धारित करने के लिए कहा। साथ ही  जिला अस्पताल के डॉक्टरों को ड्यूटी निर्धारित करने व उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!