जशपुर कलेक्टर ने जिला स्वास्थ्य समिति की ली समीक्षा बैठक: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में एक्स-रे और सीजर ऑपरेशन की भी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा

Advertisements
Advertisements

गंभीर मरीजों को तत्काल जिला अस्पताल भेजने के दिए निर्देश

गर्भवती माताओं का संस्थागत प्रसव ही करवाएं

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने गुरूवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग की जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक ली। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सभी विकासखण्ड के बीएमओ एवं डीपीएम उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के तहत् दूरस्थ अंचल के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा पहुचाना प्राथमिकता की श्रेणी में हैं। समीक्षा के दौरान उन्होंने अद्योसंरचना निर्माण कार्य की प्रगति, एनीमिया मुक्त जशपुर की प्रगति, डायरिया एवं पीलिया के विकासखण्डवार जानकारी, मौसमी बिमारी से बचाव हेतु दिशा-निर्देश, क्षय नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत् प्रगति, आयुष्मान कार्ड विकासखण्ड वार प्रगति, आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत आई.पी.डी के विरूद्ध क्लेम, कुष्ट उन्मूलन कार्यक्रम, संस्थागत प्रसव, टीकाकरण सहित अन्य योजनाओं जानकारी ली। उन्होंने कहा कि हाट-बाजार क्लीनिक योजना के तहत् संचालित वाहनों में मशीनें ठीक स्थिति में रखने के लिए कहा है लोगों का बी.पी.शुगर, खून जांच, मलेरिया जांच सहित अन्य जांच करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने एनीमिया मुक्त जशपुर के अंतर्गत् 15 चिन्हांकित गांवों में आंगनबाड़ी मितानिनों, कार्यकताओं के माध्यम से महिलाओं और बालिकाओं की सूची तैयार करके उनकों एनीमिया संबंधी दवाईयॉ वितरण करावने के लिए कहा गया है। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में एक्स-रे और सीजर ऑपरेशन की भी सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही।

छत्तीसगढ़ शासन के अंतर्गत् संचालित धनवंतरी योजना का लाभ हर जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। सामीक्षा के दौरान अच्छे कार्य करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को सम्मानित करने की बात कही। कलेक्टर ने जशपुर विकासखण्ड के घोलेंग स्वास्थ्य केन्द्र के श्री देवेन्द्र कुमार राठौर आरएमओ को आयुष्मान कार्ड के तहत् जरूरतमंद लोगों तक बेहतर लाभ पहुंचाने के लिए बधाई दी। उन्होनें कहा कि सभी डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मचारी अपने निर्धारित समयानुसार अपने स्वास्थ्य केन्द्र में पहुंचे और मरीजों को ईलाज करें।

कलेक्टर ने सभी बीएमओ को कड़ी हिदायत देते हुए व्यवस्था में सुधार लाने के लिए कहा है और किसी भी स्थिति में लापरवाही नहीं करने की हिदायत दी है। निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए लंबित कार्यों को भी समय-सीमा में पूर्ण कराने के लिए कहा है, जिन-जिन स्वास्थ्य केन्द्रों में मशीन उपकरण खराब हैं उससे ठीक करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य केन्द्रों की नियमित साफ-सफाई, मैनू के आधार पर भोजन और दवाईयॉ उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि गंभीर मरीजों को तत्काल स्वास्थ्य केन्द्रों में भर्ती करके ईलाज शुरू कर दें, गंभीर मरीजों का जिला अस्पताल के लिए रैफर करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सभी बीएमओ के पास गंभीर बिमारियों की सूची उपलब्ध कराने के लिए कहा है। संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने और किसी भी स्थिति में होम डिलेवरी नहीं करने के निर्देश दिए हैं। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!