भा.प्र.सं रायपुर ने भारत के लौह पुरुष की याद में एकता बनाए रखने की ली प्रतिज्ञा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

एक प्रेरणादायक नेता और भारत के प्रिय लौह पुरुष, सरदार वल्लभ भाई पटेल के देश के प्रति अद्भुत योगदान को सम्मानित करते हुए, भा.प्र.सं रायपुर ने रविवार, 30 अक्टूबर 2022 को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया।

आयोजन की शुरुआत भा.प्र.सं रायपुर के स्पोर्ट्स क्लब द्वारा आयोजित “रन फॉर यूनिटी” नामक 5 किमी मैराथन के साथ हुई, जिसमें प्राध्यापकों के साथ छात्रों ने बड़े उत्साह और जोश के साथ भाग लिया। महिला श्रेणी में रिद्धिमा छाबड़ा विजेता रही जबकि सहगल साईं सुप्रिया प्रथम उपविजेता और साक्षी भरने दूसरी उपविजेता रही और पुरुष श्रेणी में सचिन यादव विजेता रहे, जबकि सोहम अहिरे प्रथम उपविजेता और मार्टिन लालमाल्सावमा दूसरे उपविजेता रहे। सभी विजेताओं को प्रा. आर.के. जाना, भा.प्र.सं रायपुर की छात्र मामलों की समिति के अध्यक्ष द्वारा सम्मानित किया गया।

शाम को, भा.प्र.सं रायपुर की सक्षम समिति में से, प्रा. दामिनी सैनी, अध्यक्ष, सक्षम समिति और प्रा. जे डेनियल इनबराज, सहायक प्राध्यापक, भा.प्र.सं रायपुर द्वारा, “राष्ट्र निर्माण में सरदार वल्लभभाई पटेल की भूमिका को याद करना” विषय पर एक सार्वजनिक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस महान नेता की याद में कई सारे छात्रों ने बड़े जोश के साथ इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। डॉ. धनंजय बापट, सह-प्राध्यापक, भा.प्र.सं और डॉ. मृणाल चावड़ा, सहायक प्राध्यापक, भा.प्र.सं रायपुर, इस प्रतियोगिता के जज थे।

एकता का महत्व, विविध संस्कृतियों, परंपराओं, दृष्टिकोण और भाषाओं की भूमि, यानि की भारत जैसे राष्ट्र में स्वाभाविक रूप से कायम है, खासकर तब जब हम सरदार वल्लभभाई पटेल द्वारा, भारत के रियासतों और ब्रिटिश भारत में विभाजित होने पर दृढ़तापूर्वक प्रचारित की गई “विविधता में एकता” की अवधारणा का जयजयकार करते हैं। भा.प्र.सं रायपुर अपनी पूरी लग्न के साथ एकता को बढ़ावा देता है एक बेहतर, एकीकृत राष्ट्र के लिए प्रतिज्ञा करता है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!