भा.प्र.सं रायपुर द्वारा “ज्ञान वर्षा की और से : भारत के रॉकस्टार” के अपने दूसरे संस्करण का आयोजन किया

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

भा.प्र.सं रायपुर, ज्ञान वर्षा सीरीज की और से: भारत के रॉकस्टार के अपने मासिक संस्करण के साथ वापस आ गया है, जिसका उद्देश्य भारत को बेहतर बनाना है। इस सीरीज़ का उद्देश्य साधारण, बौद्धिक और सामाजिक वातावरण में उद्देश्य-संचालित वक्ताओं के माध्यम से शिक्षा और उद्योग को एक साथ लाना है। इस संस्करण में अतिथि वक्ताओं में, डॉ. नितिन एम नागरकर, एम्स, रायपुर के निदेशक और सीईओ और डॉ. राजेंद्र प्रताप गुप्ता, पीएचडी, संस्थापक, स्वास्थ्य संसद, डिजिटल स्वास्थ्य अकादमी शामिल थे।

कार्यक्रम का विषय ‘प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य क्षेत्र का भविष्य’ था और डॉ. नागरकर ने अपने व्याख्यान की शुरुआत, छात्रों को ऑपरेशन थियेटर के इतिहास के बारे में जानकारी देते हुए की। उन्होंने सर्जरी के विकास के बारे में बताया और बताया कि कैसे उन्नत चिकित्सा प्रौद्योगिकी के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवा प्रणाली विकसित हुई है। उन्होंने इस क्षेत्र में अपने अनुभव के बारे में बात की जिससे छात्रों को ओटी के आंतरिक कामकाज के बारे में जानकारी प्राप्त हुई। अंत में, उन्होंने छात्रों से समय प्रबंधन सीखने के लिए कहा क्योंकि यह चिकित्सा क्षेत्र के साथ-साथ प्रबंधन में भी एक महत्वपूर्ण कौशल है।

इसके बाद डॉ. गुप्ता मंच संभाला पर आए और उन्होंने अपने व्याख्यान की शुरुआत, कोविड-19 महामारी के सामने लड़ने वाले डॉक्टरों और नर्सों को धन्यवाद देते हुए की और बताया कि कैसे इतने कम समय में डिजिटल स्वास्थ्य का विकास हुआ है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य देखभाल प्रौद्योगिकी लगभग एक दशक से अधिक समय से अस्तित्व में है, और ऑय केयर और प्लास्टिक सर्जरी हर पहलू में डिजिटाइजेशन को अपनाने वाले दो प्रमुख क्षेत्र हैं। उन्होंने वर्तमान में ऐप और पहनने योग्य प्रौद्योगिकी के रूप में उपलब्ध डिजिटल हेल्थकेयर उपकरणों के बारे में बात करते हुए यह भी बताया कि चिकित्सकों का मानना ​​​​है कि इन सुविधाओं का उपयोग करने वाले रोगी अपने स्वास्थ्य का बेहतर प्रबंधन करते हैं।

इन दो वक्ताओं को कार्यक्रम में उपस्थित रहने और लोगों के साथ उनका अपार ज्ञान बाँटने के लिए धन्यवाद दिया गया। प्रा. मृणाल चावड़ा, भा.प्र.सं रायपुर ने आभार व्यक्त करते हुए ज्ञान वर्षा सीरीज़ के एक और सफल संस्करण का समापन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन हर महीने की 2 तारीख को किया जाता है। अगला सत्र 2 दिसंबर, 2022 को आयोजित किया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!