जशपुर कलेक्टर ने फसल कटाई प्रयोग, लाईवलीहुड कॉलेज सहित अन्य स्थानों का किया आकस्मिक निरीक्षण, किसान के खेत में जाकर विभाग द्वारा किए जा रहे फसल कटाई प्रयोग का किया भौतिक सत्यापन

Advertisements
Advertisements

लाईवलीहुड कॉलेज, डीपीआरसी भवन का निरीक्षण कर संचालित गतिविधियों की ली जानकारी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज जशपुर जनपद के गढ़ागम्हरिया में फसल कटाई प्रयोग, डोड़काचौरा स्थित लाईवलीहुड कॉलेज, डीपीआरसी भवन सहित विभिन्न शासकीय संस्थानों के निर्माण के लिए चिन्हांकित भूमि का निरीक्षण किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती लविना पाण्डेय, एसडीएम सुश्री श्यामा पटेल, सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

अधिकारियों को फील्ड में उतर कर कार्य करने व लापरवाही न बरतने के दिए निर्देश

कलेक्टर श्री मित्तल द्वारा गढ़ागम्हरिया में किसान श्री अजय कुमार के खेत में जाकर राजस्व अमलों द्वारा किए जा रहे फसल कटाई प्रयोग का भौतिक सत्यापन किया। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत फसल कटाई प्रयोग की पूरी प्रक्रिया का अवलोकन करते हुए मौके पर उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों व किसानों को फसल कटाई प्रयोग की उपयोगिता बारे में बताया। उन्होंने कहा कि फसल कटाई प्रयोग बहुत ही महत्वपूर्ण है। इनके आंकड़ों का उपयोग उत्पादन एवं उत्पादकता का आंकलन करने हेतु किया जाता है। जिससे भविष्य की योजनाएं तैयार की जाती हैं। डॉ. मित्तल ने सभी जिम्मेदार अधिकारियों को संवेदनशीलता के साथ फील्ड में उतर कर यह कार्य करने एवं किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए। इस हेतु उन्होंने राजस्व और कृषि विभाग को आपसी समन्वय से फसल कटाई प्रयोग कार्य करने एवं किसान के खेत का पूरा विवरण कृषि एग्री एप्प में ऑनलाइन एंट्री सुनिश्चित करने के लिए कहा।

लाईवलीहुड कॉलेज एवं डीपीआरसी भवन का निरीक्षण कर संचालित गतिविधियों की ली जानकारी

इस दौरान कलेक्टर श्री मित्तल ने डोड़काचौरा स्थित लाईवलीहुड कॉलेज एवं डीपीआरसी भवन का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने संस्थानों के पूरे परिसर का जायजा लेकर प्रशिक्षण और अन्य व्यवस्थाओं के साथ ही साफ-सफाई का भी मुआयना किया। इस दौरान कलेक्टर ने लाईवलीहुड कॉलेज मे प्रशिक्षण के लिए परिसर में उपलब्ध अलग अलग व्यावसायिक प्रशिक्षण कक्षों का बारीकी से अवलोकन करते हुए वहां संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने कॉलेज में प्रशिक्षण से संबंधित अन्य गतिविधि भी शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए। साथ ही युवाओं का बेहतर कौशल विकास कर उन्हें रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराने के लिए कहा। इसी प्रकार कलेक्टर द्वारा डोड़काचौरा के समीप विभिन्न शासकीय संस्थानो के निर्माण हेतु चिन्हांकित भूमि का अवलोकन करते हुए कार्ययोजना तैयार करने के लिए अधिकारियों को कहा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!