जशपुर जिले में भी धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर से जरूरमंद लोगों को मिल रही है सस्ती दवाईयां

Advertisements
Advertisements

अरूण सोनी ने बताया कि अब 3 हजार की दवाई मात्र 800 रूपये में मिल रही है

श्रीमती बहरतीन खूंटे ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर एवं मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए योजना अत्यंत ही लाभकारी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो

जशपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा राज्य के जरूरतमंद मरीजों एवं नागरिकों तक सस्ती दवाई उपलब्ध कराने के उददेश्य से जशपुर जिले में भी जिला अस्पताल के पास धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोला गया है। जरूरतमंद मरीज अब मेडिकल स्टोर से दवाई खरीद कर योजना का लाभ उठा रहें हैं। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के दिशा निर्देश में जिले में संचालित धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर के माध्यम से लोगों की जरूरत और मांग के अनुसार दवाई उपलब्ध कराने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा विगत 20 अक्टूबर 2021 को जेनेरिक दवाई दुकान का शुभारंभ किया गया है। इस जेनेरिक मेडिकल स्टोर में दवाई खरीदने आए बनिया टोली निवासी श्री अरूण सोनी अपने पिता जी के लिए बीपी, शुगर की दवाई खरीदने आए थे। उन्होंने बताया कि विगत 05 वर्षाे से अपने पिता जी के लिए दवाई खरीदते आ रहें हैं हर माह लगभग 3 हजार की दवाई खरीदना पड़ता था। छत्तीसगढ़ शासन की धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर से उन्हें वहीं दवाईयॉ मात्र 800 रूपए में मिल जा रही हैं। जिससे पैंसों की भी बचत हो जा रही है और दवाईयॉ भी आसानी से उपलब्ध हो जा रही है। उन्होंने अन्य लोगों को लाभ प्राप्त करने के लिए कहा है।

जशपुर जिले के पुलिस लाईन श्रीमती बहरतीन खूंटे अपने लिए माईग्रेन, एनीमिया और खून बढ़ाने की दवाई लेने दुकान में आई थी और उन्होंने बताया कि उनके लिए यह दुकान बहुत ही कारगर साबित हो रही हैं। वे हमेशा बीमार रहती हैं और उन्हें दवाई की आवश्यकता हमेशा होती रही हैं ऐसे में सस्ते दाम में दवाई मिलने से उनको आर्थिक बचत भी हो रही हैं। उन्होंने इस पहल की सराहाना करते हुए छत्तीसगढ़ शासन और जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया हैं। उन्होंने बताया कि गैस से संबंधित दवाईयॉ खरीदने आई थी। एमआरपी रेट 86 रूपये है और उन्हें मात्र 55 रुपये में दवाई उपलब्ध हो रही है। फोलिक एसिड की दवाई 250 रुपये की दवाई मात्र 95 रुपए में मिल रही है। और आर्थिक रूप से कमजोर एवं मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए यह योजना अत्यंत ही लाभकारी साबित हो रही है। जशपुर जिले के ही वार्ड नम्बर 2 निवासी अजय ताम्रकार अपने लिए खांसी की दवाई खरीदने आए थे।

जशपुर विकासखंड के सिटोंगा निवासी प्रेमानंद मजदूरी का कार्य करते हैं। वे अपने लिए शरीर दर्द की दवा लेने आए थे। और उन्हें भी सस्ती दामों में दवाई मिलने पर खुशी जाहिर की। श्री रामधनी राम भी सुखी खांसी का दवाई लेकर अपने घर गए और अन्य लोगों को भी दुकान के बारे में जानकारी देने की बात कही। मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री बसंत बुनकर ने बताया कि धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में प्रमुख रूप से मल्टी विटामिन, पैरासिटामोल, बी-काम्प्लेक्स टेबलेट, ग्लूकोज, सी कप सिरप के अलावा रिंग गार्ड, बाम, आयोडेक्स, विक्स, वेपोराइजर, इनहेलर, डेटॉल, इच गार्ड, वेपोराइजर मशीन, सेनेटरी पैड, दवाईयां एमआरपी पर उपलब्ध है। इसके अलावा जेनेरिक मेडिकल स्टोर में बीपी, शुगर जैसे बीमारियों के दवाईयों के अलावा सर्जिकल से संबंधित दवाइयां तथा शहद, शतावरी, त्रिफला जैसे वनोपज औषधि भी उपलब्ध है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!