जशपुर कलेक्टर ने खाद बनाने की प्रगति के साथ सोसायटी के माध्यम से विक्रय कराने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

15 दिवस के भीतर खरीदी की गई गोबर की शत् प्रतिशत ऑनलाईन एंट्री करने के निर्देश

कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की बैठक ली

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, खाद विक्रय के सम्बंध में विकासखण्डवार प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि 15 दिवस के भीतर जितने भी गोबर खरीदी की गई है। उसका शतप्रशित एंट्री करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जितेंद्र यादव, उपसंचालक कृषि विभाग, समस्त जनपद सीईओ, सीएमओ नगरीय निकाय एवं पशुपालन, सहकारी समिति, नोडल अधिकारी अपेक्स बैंक, वरिष्ठ ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने सभी विकासखण्ड के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के गौठानों को निरीक्षण करके बाहार पड़े गोबर को टाका में डलवाने, खाद की छनाई करवाकर सोसायटी के मध्यम से विक्रय करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि खाली हो रहे टाका में गोबर और कैचुआ डालकर खाद बनानए। यह प्रक्रिया नियमित चलती रहनी चाहिए इसका भी ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं।

समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कुनकुरी के जनपद सीईओ के द्वारा खाद का विक्रय बेहतर करवाने पर खुशी जाहिर की और अन्य विकासखण्ड के जनपद सीईओ को भी खाद बनाने और विक्रय में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। जनपद सीईओ ने बताया कि खाद विक्रय के लिए स्थानीय स्तर पर बैठक लेकर किसानों और लोगों को खाद लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया और लोगों ने अपने बाड़ियों के लिए स्वच्छ से खाद का उठाव किया गया। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!