जादू देखकर कैंसर पीड़ित बच्चों के चेहरे पर छाई मुस्कान, मैजिक शो के माध्यम से बढ़ाया कैंसर पीड़ित नन्हों का मनोबल

Advertisements
Advertisements

डाॅ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय रायपुर स्थित क्षेत्रीय कैंसर संस्थान द्वारा बच्चों के लिए आयोजित किया गया मैजिक शो

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

जादूगर ने हवा में रुमाल उछाला और देखते ही देखते ही वह रूमाल गायब हो गया। दर्शक दीर्घा में बैठे नन्हों के मुंह से एक साथ ‘‘आबरा का डाबरा गिली-गिली छू… ’’ के स्वर निकल पड़े। मौका था डाॅ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय स्थित क्षेत्रीय कैंसर संस्थान द्वारा बच्चों के लिए आयोजित मैजिक शो का। बाल दिवस के उपलक्ष्य में क्षेत्रीय कैंसर संस्थान में कैंसर बीमारी से जूझ रहे नन्हें बच्चों के लिए गुरुवार को मैजिक शो का आयोजन किया गया था, ताकि बीमारी के इलाज के दौरान उनके मन प्रसन्नचित रहे।

कोरबा से आये जादूगर सोमेश थापा ने नन्हें बच्चों को टिशू पेपर से रस्सी बनाना, रस्सी से लकड़ी का डंडा, सफेद पेज को कलर बुक में तब्दील करना, ताश के पत्तों को गायब करना, खाली बर्तन में टाॅफियां भरना तथा फूलों के गुलदस्ते का रंग बदलने जैसे शो दिखाये। कैंसर विभाग की तरफ से इसे आयोजित करने में सहयोग किया था कैंसर पीड़ितों के लिए कार्य करने वाली मुंबई स्थित कडल्स फाउंडेशन ने। क्षेत्रीय कैंसर संस्थान में इलाज करा रहे कैंसर पीड़ित बच्चों को कडल्स फाउंडेशन के द्वारा संपूर्ण पोषण के लिए खान-पान संबंधी मार्गदर्शन एवं अतिरिक्त भोजन सामग्री वितरित की जाती है। साथ ही आर्थिक रूप से बेहद गरीब तथा वंचित पृष्ठभूमिवाले 35 परिवारों को प्रत्येक माह किराना सामान भी वितरित किया जाता है।

कैंसर विभाग के डाॅक्टर(प्रो.) प्रदीप चंद्राकर ने बताया कि कैंसर विभाग में छोटे बच्चों के लिए अलग से वार्ड है। कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए समय-समय पर फन गेम्स, फैशन शो, कुकिंग कम्पीटिशन तथा म्युजिक शो का आयोजन किया जाता है ताकि इलाज के लिए अस्पताल आने में उन्हें कोई डर न हो और अस्पताल आने के लिए उनका उत्साह बना रहे। बच्चों के इलाज के दौरान भी माहौल मनोरंजक बना रहे इसका ध्यान रखा जाता है। मैजिक शो के दौरान विभाग के डॉक्टर, मेडिकल सोशल वर्कर तथा अन्य सहयोगी स्टाफ उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!