बाल सुरक्षा सप्ताह : थाना प्रभारी के द्वारा कराई गई स्कूली छात्रों को थाने विजिट, पुलिस की कार्यशैली से रूबरू हुए स्कूल के छात्र-छात्राएं

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कोरबा

कोरबा पाली  -पाली थाना क्षेत्र अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला स्कूल के बच्चों को पाली थाना परिसर का शैक्षिक भ्रमण कराया गया। जहां छात्र-छात्राओं को पुलिस की कार्यशैली के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। बच्चों की जिज्ञासा का पाली थाना प्रभारी निरीक्षक राजीव श्रीवास्तव ने बड़ी सहजता से जवाब दिये। (प्राचार्य )पदुम कुमार साहू (व्याख्याता संस्कृत ) , मयंक मोहन शर्मा की निगरानी में बच्चे पाली थाना परिसर में पहुंचे।

थाना प्रभारी ने बच्चों का स्वागत करते हुए पुलिस को जनता का मित्र बताया। बच्चों को पुलिस की कार्यप्रणाली, शस्त्रों के उपयोग, शस्त्रागार, वायरलेस सेट, कंप्यूटर कक्ष, जनसुनवाई कक्ष, भोजनालय, बैरक व आवासीय परिसर ले जाकर विस्तार से जानकारी दी। कहा कि पुलिस जनता की मित्र है। इसलिए कभी भी कोई परेशानी होने पर बिना संकोच के पुलिस को सूचित करें। पुलिस 24 घंटे हर संभव मदद करने के लिए तैयार है। इसके अलावा बच्चों को यातायात नियमों की सीखे देने व उसका पालन करने के लिए शिक्षकों को प्रेरित किया।  इसके लिए उन्हें जागरूक करें। बच्चों की जेब में विद्यालय का पहचान कार्ड, अभिभावक का मोबाइल नंबर, ब्लड ग्रुप की जानकारी अवश्य रखें, ताकि आपात स्थिति में तत्काल सहायता की जा सके। बच्चों को स्कूल लाने व ले जाने वाले वाहन चालक, हेल्पर की हमेशा पहचान रखें व उसका मोबाइल नंबर एवं पूरा पता अपने पास रखें।बाल अधिकारों की जानकारी दिए। व गुड टच , बैड टच, अभिव्यक्ति ऐप , एवं निजात के बारे में भी जानकारी दी गई। छात्र  विद्यार्थी कक्षा नवमी एवं दसवीं कु. श्वेता , आनंद यादव , अशोक कु. रुकमणी , कु. आशना  ने थाना प्रभारी से कई सवाल पूछे जिसका प्रभारी निरीक्षक ने सहजता से उत्तर दिया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!