आदिवासी नृत्य महोत्सव एवं राज्योत्सव मेला में लगा स्वास्थ्य विभाग का स्टाल, आयुष्मान कार्ड वितरण के साथ कोविड जांच एवं टीकाकरण भी किया जा रहा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो.

रायपुर, रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव एवं राज्योत्सव के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग का स्टॉल लगाया गया है। यह मेडिकल टीम के माध्यम से राज्योत्सव स्थल पर आगन्तुकों एवं प्रतिभागियों को स्वस्थ्य लाभ दिया जा रहा है और ओ.पी.डी सर्विसेस, आयुष्मान कार्ड, कोविड जांच एवं कोविड टीकाकरण का कार्य भी किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग का स्टॉल ‘हमर अस्पताल’ थीम पर बनाया गया है। यहां पर हमर लैब के द्वारा खून जांच की व्यवस्था की गई है, जिससे क्लीनिकल हेमोटोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, लिपिड प्रोफाइल, ट्यूमर, हारमोंस टेस्ट, यूकोनोलॉजी ईलाईन्स, सेरोलॉजी जांच किया जा रहा है।

यह नेत्र जांच और कुष्ठ जांच जैसी सुविधाएं है तथा सामान्य बीमारी, सर्दी, खासी, बुखार एवं इमरजेंसी के लिए चिकित्सा टीम अपनी सेवाएं दे रही है। स्वास्थ विभाग के योजनाओं की जानकारी एवं प्रदर्शनी भी लगाई गई है, जिसमें राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम, एनसीडी (नॉन कम्युनिकेबल डिसीसिस) टीवी, शुगर, ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल कैंसर से बचाव एवं ईलाज की जानकारी दी जा रही है।

स्टॉल में क्विज प्रतियोगिता के माध्यम से स्वास्थ्य के प्रति खेल-खेल में जागरूक करने के लिए प्रश्नोत्तरी किया जा रहा है। प्रश्न-उत्तर के माध्यम से विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। सी.एम.एच.ओ डॉ मीरा बघेल के मार्गदर्शन में टीम वर्क से सभी टीम उत्साह के साथ अपनी सेवायें दे रहे हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!