मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने के लिए केवल तीन दिन शेष, दिव्यांगजनों के लिए भी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

कलेक्टर सौरभकुमार के निर्देश पर मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत शासकीय ई राघवेन्द्र राव स्नातकोत्तर विज्ञान महाविद्यालय में जिले के सभी महाविद्यालयों के प्राचार्य और स्वीप प्रभारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती ललिता भगत ने मतदाताओं को जोड़ने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही तय अवधि में अधिक से अधिक मतदाता जुड़े इस संबंध में मार्गदर्शन दिया। मतदाता सूची में नाम जुड़ाने, संशोधन और हटाने के लिए अब केवल तीन दिन ही शेष है। सभी महाविद्यालयों और विद्यालयों में बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई है। जहां लोग मतदाता सूची में नाम जोड़ने अथवा संशोधन कराने के संबंध में अपना आवेदन जमा कर सकते है। आवेदन भरने के संबंध में लोगों को बीएलओ द्वारा जानकारी भी दी जा रही है।

कार्यशाला में बिलासपुर एसडीएम श्री श्रीकांत वर्मा ने सभी स्वीप प्रभारियों को संबोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता पुनरीक्षण कार्य जारी है। मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने 8 दिसंबर तक निर्धारित फॉर्म में आवेदन लिए जायेंगे। मतदाता सूची में नाम जोड़ने का काम नवंबर माह में शुरू हुआ है, जो 8 दिसम्बर तक चलेगा। श्री वर्मा ने बताया कि 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं का भी नाम भी मतदाता सूची में जोड़ा जा सकता है। उन्होंने निर्वाचन आयोग द्वारा शुरू किये गये वोटर हेल्पलाईन ऐप के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ऐप के जरिये कोई भी व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकता है। उन्होंने ऐप में रजिस्ट्रेशन के साथ ही अन्य प्रक्रियाओं पर बारीकी से प्रकाश डाला। मतदाता सूची में इस बार आधार कार्ड को लिंक किया जा रहा है। इसलिए सभी लिंक के लिए आधार नंबर दें। सूची में मोबाइल फोन नम्बर भी लिंक किया जा रहा है, ताकि चुनाव के समय फर्जी मतदान से बचा जा सके। श्री वर्मा ने सभी स्वीप प्रभारियों को मतदाता पुनरीक्षण कार्य को एक मुहिम की तरह चलाने कहा और उन्होंने महाविद्यालयवार नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं की जानकारी ली।

कार्यक्रम में बिलासपुर तहसीलदार श्री कृष्ण कुमार जायसवाल, नायब तहसीलदार श्री ओमप्रकाश चंद्रवंशी, शासकीय ई राघवेन्द्र राव विज्ञान महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. ज्योति रानी सिंह, डॉ. तरूणधर दीवान सहित सभी महाविद्यालयों के प्राचार्य और स्वीप प्रभारी मौजूद थे। 

दिव्यांगों के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम –

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस पर मूक बाधिर आश्रम तिफरा में भी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। दिव्यांगजनों को जानकारी दी गई कि उन्हें भी मतदान करने और मतदान की प्रक्रिया में जुड़ने का पूरा अधिकार है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती ललिता भगत ने दिव्यांगजनों को मतदाता सूची में नए मतदाता जोड़े जाने के लिए फॉर्म 6, दिव्यांगता चिन्हित किये जाने के लिए फॉर्म 8 भरे जाने की जानकारी सहित मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम की निर्धारित अवधि के विषय में बताया गया। इसके साथ ही मतदाता सूची के साथ आधार लिंक करने की जानकारी दी गई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!