जशपुर कलेक्टर ने सी-मार्ट, लाईब्रेरी और फूडलैब का किया निरीक्षण, जिला लाईब्रेरी को रविवार को भी खोलने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समूह की महिलाओं से विक्रय किए जा रहे सामग्री की ली जानकारी

लाईब्रेरी में बच्चों के पढ़ने के लिए कम्प्यूटर और इंटरनेट की भी सुविधा दे

शौचालय को ठीक करने, वाटर कूलर, लाईट की उचित व्यवस्था करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर: कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज सी-मार्ट, ताईक्वांडो, लाईब्रेरी, लाईवलीहुड कॉलेज डौंड़काचौरा, फूड लैब का निरीक्षण किया और स्व सहायता समूह की महिलाओं से सी-मार्ट में विक्रय किये जा रहे सामग्रियों की जानकारी ली। उन्होंने जिले के गौठानों में तैयार किए जा रहे उत्पाद को सी-मार्ट के माध्यम से विक्रय कराने के लिए कहा है और बेहतर संचालन करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर आरईएस विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला प्रशासन के अंतर्गत् संचालित सी-मार्ट में समूह की महिलाओं के द्वारा तैयार किए जा रहे उत्पाद में आचार, पापड़, छिन्द कांसा की टोकरी, सुगन्धित चावल, दाल, चाय पत्ती, हल्दी, मशाला, मिर्च, काजू और स्थानीय स्तर पर मिलने वाली सामग्रियों को भी अच्छे से पैकिंग करके विक्रय किया जा रहा है। जिले में काजू, सरसों तेल, चावल आदि अन्य वस्तुओं की भी काफी मांग बनी हुई है। जिला प्रशासन का उद्देश्य है कि समूह की महिलाओं को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार उपलब्ध कराया जाए और उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनया जा सके।

कलेक्टर ने जिला लाईब्रेरी का निरीक्षण किया और बच्चों से सुविधाओं की जानकारी ली। लाईब्रेरी में कम्प्यूटर के साथ इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं और ऊपर वाले कमरे में रखे कम्प्यूटर को नीचे शिफ्ट करने के लिए कहा है। परिसर में शौचालय, पेयजल की व्यवस्था, लाईट, इन्वेटर, वाटर कूलर की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने लाईब्रेरी के किनारे से एक गेट निकालने के लिए कहा है और सीपेज की समस्या को दूर करने के निर्देश दिए हैं। बच्चों की मांग पर उन्होंने रविवार को भी पुस्तकालय खुला रखने के निर्देश दिए हैं ताकि बैठकर पढ़ाई कर सके।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान ताईक्वांडो हाल का निरीक्षण किया और वहॉ के शौचालय और सीपेज को ठीक करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने फूडलैब का निरीक्षण करके पीछे खाली पड़े जगह का उपयोग के लिए समूह की महिलाओं के लिए कमरा बनाने के लिए कहा है ताकि मशीनों के माध्यम से अन्य उत्पाद की अच्छे से पैकिंग की जा सकें।

लाईवलीहुड कॉलेज का निरीक्षण करते हुए महिलाओं को सिलाई मशीन का प्रशिक्षण देने के लिए शेड तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!