कलेक्टर ने गम्हरिया के दृष्टि बाधित विद्यालय का किया निरीक्षण, बच्चों के सुन्दर और मधुर स्वागत गीत सुनकर कलेक्टर ने दी शबासी

Advertisements
Advertisements

कलेक्टर को अपने बीच पाकर दिव्यांग बच्चे हो गए खुश

कलेक्टर ने बच्चों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर: कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज गम्हरिया के दृष्टि बाधित विद्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने दिव्यांग बच्चों से रूबरू होकर उनका परिचय और अनुभव जाने। अपने बीच कलेक्टर को पाकर बच्चे बहुत खुश हो गए और उत्साह के साथ दिव्यांग बच्चों ने कलेक्टर को सुन्दर और मधुर स्वागत गीत सुनाया। जिस पर कलेक्टर ने बच्चों को दी शबासी।  इस अवसर पर आर.ई.एस. और समाज कल्याण के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए अच्छे से पढ़ाई करके अपना बेहतर कैरियर चुनने के लिए कहा। बच्चों ने संगीत और प्रशासनिक सेवा में जाने की इच्छा जाहिर की। कलेक्टर ने बच्चों के संगीत के प्रति रूचि को देखते हुए एक्टींग और संगीत का कोर्स करवाने के लिए कहा है। ताकि बच्चे प्रशिक्षण लेकर और बेहतर कर सके। उन्होंने बच्चों के बौद्धिक क्षमता को भी परखा और बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं और किसी भी प्रकार से गड़बड़ी नहीं करने की हिदायत दी है। उन्होंने 50 सीटर क्षमता वाले विद्यालय में ओर भी दृष्टि बाधित बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए कहा है, ताकि आस-पास के बच्चे विद्यालय में रहकर बेहतर शिक्षा ले सके।

उल्लेखनीय है कि समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत् संचालित दृष्टि बाधित विद्यालय में 1ली से 5वीं तक के बच्चे रहकर पढ़ाई करते हैं। बच्चों को विशेष शिक्षकों के द्वारा ब्रेन लिपि पद्धति से पढ़ाया जाता है। दिव्यांग बच्चों के रहने, खाने भोजन सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध कराया गया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!