जशपुर कलेक्टर ने स्कूल शिक्षा विभाग की ली समीक्षा बैठक: बोर्ड परीक्षा वाले बच्चों का शत प्रतिशत रिजल्ट लाने हेतु प्रभावी कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

11वीं, 12वीं के छात्रों को नीट, जेईई, सहित अन्य परीक्षाओं की तैयारी कराने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर : कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज मंत्रणा सभाकक्ष में स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने जिले के बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए नवाचारी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए जिले में बेहतर शैक्षणिक वातावरण तैयार करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, स्कूलों के प्राचार्य एवं विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर डॉ. मित्तल ने विगत शैक्षणिक सत्र के परीक्षा परिणामों की जानकारी ली। साथ ही चालू शैक्षणिक सत्र 2022-23 में आयोजित त्रैमासिक परीक्षा के रिजल्ट की गहन समीक्षा की। उन्होंने बोर्ड परिक्षा वाले विद्यार्थियों के रिजल्ट पर गंभीरता से ध्यान देने एवं उनका आकलन करने के निर्देश दिए। डॉ मित्तल ने कहा कि इस वर्ष 10वीं, 12वीं के बच्चों का रिजल्ट शत प्रतिशत आना चाहिए, इस हेतु सभी अधिकारी प्रभावी कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि रिजल्ट के आधार पर बच्चों को तीन वर्गों उच्च, मध्यम एवं कमजोर में विभाजित कर उन पर विशेष ध्यान देने की बात कही। डॉ मित्तल ने मध्यम एवं कमजोर छात्रों की परीक्षा परिणाम में सुधार लाने हेतु प्राथमिकता से कार्य करने के निर्देश सभी प्राचार्याे को दिए। इस हेतु ऐसे बच्चों की नियमित रूप से उच्चात्मक शिक्षा एवं अतिरिक्त कक्षा के साथ ही छुट्टी के दिन भी कक्षा लगाने के लिए कहा। कलेक्टर डॉ मित्तल ने बच्चों के शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देश दिए हैं।

जिले में संचालित साप्ताहिक मूल्यांकन परीक्षा के परिणामों की समीक्षा करते हुए प्राप्त रिजल्ट का आकलन भी किया। उन्होंने सभी प्राचार्याे, शिक्षको को अपनी क्षमता बढ़ाने, नवाचारी तकनीकों का उपयोग करते हुए स्कूलों में बेहतर शैक्षणिक वातावरण तैयार करने के लिए कहा। इस दौरान उन्होंने 11वीं, 12वीं के छात्रों को नीट, जेईई, जैसे अन्य परीक्षाओं की तैयारी पूर्ण कराने के लिए कहा। साथ ही उनका कैरियर मार्गदर्शन करने के भी निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!