जशपुर कलेक्टर ने रूरल इंडस्ट्रियल पार्क निर्माण की कार्य प्रगति के संबंध में अधिकारियों ली बैठक

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर : कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क निर्माण के संबंध में बैठक लेकर कार्यप्रगति की  जानकारी ली। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री जितेन्द्र यादव,  समस्त जनपद सीईओ , युवा वैज्ञानिक समर्थ जैन, सहित उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, उद्योग विभाग एवं  एनआरएलएम के अधिकारीगण उपस्थित थे। बैठक में जिले में रीपा निर्माण हेतु चिन्हांकित गौठानों में संचालित की जाने वाली आजीविका गतिविधियों की अद्यतन स्थिति के संबंध में विस्तार से चर्चा की करते हुए उन्होंने रीपा निर्माण के कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर  डॉ मित्तल ने कहा कि ग्रामीण औद्योगिक पार्क छत्तीसगढ़ शासन की  महत्वाकांक्षी योजना है। इस हेतु योजना का जिले में बेहतर क्रियान्वयन किया जाना है। उन्होंने कहा कि गौठानों से जुड़े समूह की महिलाओं  को रीपा से जोड़कर आर्थिक लाभ दिया जाएगा। इस हेतु  चिन्हाकित सभी गौठान में अधोसरंचना विकास एवं अन्य निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूर्ण कराने के लिए कहा।  साथ ही रीपा हेतु आवश्यक मशीनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इस हेतु गौठान में सुचारू रूप से विद्युत व्यवस्था कराने के लिए विद्युत विभाग को निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ एवं सभी विभाग प्रमुखों को रीपा में चयनित गौठानो में आजीविका गतिविधियों के माध्यम से महिला समूह को प्राथमिकता से लाभांवित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपनी विभागीय योजनाओं को इन गौठान में संचालित करे साथ ही प्रारंभ की जा सकने वाली गतिविधियों के संबंध में जानकारी भी उपलब्ध कराए। जिसे इन गौठान में शुरुआत किया जा सके। साथ ही गतिविधि प्रारंभ करने हेतु आने वाली जमीनी स्तर की समस्याओं एवं तकनीकी समस्याओं की जानकारी लेकर उन्हें गंभीरता से निराकृत करने के लिए कहा। उन्होंने महिलाओं को आवश्यक प्रशिक्षण भी प्रदान करने की बात कही।

सीईओ जिला पंचायत श्री यादव ने रीपा अंतर्गत चयनित आजीविका गतिविधियों की जानकारी देते हुए  बताया कि कांसाबेल विकासखंड के बगिया में मसाला उत्पादन, केंचुआ, एवं चेटबा गौठान  में रेशम पालन, पोहा उत्पादन, मनोरा के आस्ता गौठान में पानी बोतल पैकिंग  की गतिविधियां, सोनक्यारी में मशरूम उत्पादन पोहा बनाने की गतिविधियां शामिल हैं। इसी प्रकार दुलदुला  के गौठान में टेंट हाउस, बर्तन बैंक, कोरना में मशरूम उत्पादन, मिट्टी के बर्तन बनाने का काम चयनित किया गया है।  कुनकुरी के गिनाबहार में त्रिफला चूर्ण एवं अन्य गतिविधि, फरसाकानी में मल्टी ग्रेन आटा,  पत्थलगांव के पालीडीह में मछली पालन, तिखुर, बहनाटागर में टमाटर कैचअप,  फरसाबहार के साजबहार में दाल प्रोसेसिंग, बोखी में ब्रिक्स, सीमेंट पोल, बगीचा विकासखण्ड के जुरगुम में गोबर पेंट,  टॉऊ प्रोसेसिंग, पशु आहार, पंडरापाठ में मछली पालन, मिल्क प्रोसेसिंग, जशपुर जनपद के बालाछापर गौठान में फ्लेक्स, प्रिंटिंग, हर्बल टी, ढेकी चावल, घोलेंग में आचार पापड़ निर्माण सहित अन्य गतिविधियां संचालित की जाएगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!