जशपुर जिले में हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया राज्योत्सव, पढ़े पूरी खबर विस्तार से..

Advertisements
Advertisements

छत्तीसगढ़ की संस्कृति और सभ्यता अपनी एक अलग पहचान बनाई है- संसदीय सचिव  चिन्तामणी महाराज

संसदीय सचिव ने हेलमेंट लगाकर बाईक चलाई और लोगों को हेलमेट लगाने के लिए प्रोत्साहित किया

शासन का उददेश्य है दूरस्थ अंचल के लोगों तक शासन की जनकल्याणकारी योजना पहुंचे और लोग उसका लाभ उठायें- विधायक विनय भगत

राज्य गठन के बाद से जिला विभिन्न क्षेत्रों में विकास के नये सौपान तैय करते हुए निरंतर प्रगतिरथ है- कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर 1 नवम्बर को जिला मुख्यालय के रणजीता स्टेडियम में राज्योत्सव का आयोजन किया गया। संसदीय सचिव चिन्तामणी महाराज ने कार्यक्रम का शुभारंम करके जिले वासियों को अपनी हार्दिक बधाई और शुभकानाएं दी। इस अवसर पर विधायक जशपुर विनय भगत, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कल्पना लकड़ा, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष संजीव भगत, कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर, संयुक्त कलेक्टर अखिलेश साहू, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष हीरू राम निकुंज, सुरज चौरसिया, अमित महत्तो, अजय गुप्ता एवं बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

राज्योत्सव के अवसर पर जिला प्रशासन के सभी विभागों द्वारा शासकीय योजनाओं से संबंधी प्रदर्शनी लगाई गई थी। साथ ही हितग्राहियों को भी लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर स्थानीय लोक कलाकरों और स्कूली बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई। शिक्षा, खेल और सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने वालों को भी सम्मानित किया गया।

संसदीय सचिव चिन्तामणी महाराज ने अपने उद्बोधन में कहा छत्तीसगढ़ की संस्कृति और सभ्यता का अपनी एक अलग ही पहचान है। जिले में हर्ष-उल्लास के साथ राज्योत्सव मनाया गया और योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाई गई। हितग्राहियों को भी सामग्री का वितरण किया गया। दूरस्थ अंचल के लोगों तक भी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। संसदीय सचिव चिन्तामणी महाराज लोगों को हेलमेट लगाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए स्वयं हेलमेट लगाकर बाईक चलाई। उन्होंने सभी विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन करके गौठान में संचालित किए जा रहें गतिविधियों की जानकारी ली।

विधायक विनय भगत ने सभी को राज्योत्सव दिवस की शुभकामनाएॅ देते हुए कहा कि आज जिले के लोगों को एक ही जगह पर शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई है निश्चित ही इसका लाभ लोगों को मिलेगा। प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वकांक्षी योजनाओं में नरवा, गरवा, घुरूवा, बाड़ी, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना सहित अन्य योजनाओं की भी जानकारी दी गई। शासन का उददेश्य है कि दूरस्थ अंचल के लोगों तक भी शासन की जनकल्याणकारी योजना पहुंचे और उसका लाभ उठायें।

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर जिले वासियों हार्दिक बधाई और शुभकामनाएॅ देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ अपने निर्माण का 21वॉ वर्ष पूर्ण करके 22वॉ वर्ष में प्रवेश कर रहा है। राज्य गठन के बाद से जिला जशपुर विभिन्न क्षेत्रों में विकास के नये सौपान तैय करते हुए निरंतर प्रगतिरथ है। जिले के दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र में भी स्वास्थ्य सुविधाएॅ पहुंचाई जा रही है। जल जीवन मिशन अंतर्गत 1273 करोड़ की कार्य योजना तैयार कर कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। वर्तमान में 205 सक्रिय गौठान है और अब तक एक लाख तीन हजार क्विंटल गोबर खरीदा गया है। तथा गोबर विक्रेताओं को एक करोड़ नब्बे लाख का भुगतान किया जा चुका है। 160 गौठानों में 209 स्व-सहायता समूहों द्वारा मल्टीएक्टिविटी की जा रही है और विभिन्न रोजगार से जुड़कर मुर्गीपालन, बकरी पालन, मशरूम उत्पादन, साग-सब्जी का उत्पादन, चेन फिनिंसिंग का कार्य, मछली पालन, छिन्द कांसा से टोकरी बनाने, दोना-पत्तल निर्माण, साबुन, मधुमक्खी पालन, आचार निर्माण, ईंट निर्माण, तसर धागा निर्माण आदि कार्य किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य और जिले में चाय और काफी की खेती को बढ़ावा देने छत्तीसगढ़ टी-काफी बोर्ड के गठन का लिया निर्णय गया है। जशपुर जिले के सारूडीह चाय की खेती की जा रही है। साथ ही कांटबेल और गुटरी में भी चाय की खेती को विकसित किया गया है। जिले में एक हजार एकड़ में चाय की खेती के लिए कार्ययोजना बनाई गई है।

जिला में राज्योत्सव के अवसर पर स्थानीय लोक कलाकरों एवं स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की दी गई प्रस्तुतिए विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुति से आकर्षक बनी जिले में राज्योत्सव कार्यक्रम

जशपुर .छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर 01 नवम्बर को जिला मुख्यालय के रणजीता स्टेडियम में राज्योत्सव का आयोजन किया गया। संसदीय सचिव श्री चिन्तामणी महाराज ने कार्यक्रम का शुभारंम करके जिले वासियों को अपनी हार्दिक बधाई और शुभकानाएं दी। इस अवसर पर विधायक जशपुर श्री विनय भगत, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कल्पना लकड़ा, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष संजीव भगत, कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.एस.मण्डावी, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष हीरू राम निकुंज, सुरज चौरसिया, अमित महत्तो, अजय गुप्ता एवं बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

राज्योत्सव कार्यक्रम के अवसर पर जिल में पारंपरिक नृत्यदल द्वारा गणेश वंदना नृत्य प्रस्तुति दी गई। नटराज डांस ग्रुप द्वारा पारंपरिक नृत्यसंगीत की प्रस्तुति दी गई। इसके पश्चात् इंस्टुमंटल ऑन टैªक वायलन की प्रस्तुति, पारंपरिक नृतक दल द्वारा वृदांवन से राधा कृष्ण का नृत्य प्रस्तुति, नटराज डांस ग्रुप द्वारा बॉलीवुड मैशअप मैडली की प्रस्तुति, सरस्वती शिशु मंदिर जशपुर के द्वारा मन की वीणा से गुंजित ध्वनि मंगलम् स्वागत गीत, साउथ पॉईंट अंग्रेजी माध्यम सविद्यालय जशपुर नगर के द्वारा डारा लोर गेहे रे गीत, डीपीएस उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय द्वारा करमा कुहकी गाबो मांदर के ताल मा, समर्थ आवासीय विद्यालय जशपुर द्वारा बस्तरिया मोर संगवारी, शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय द्वारा हमर राईज छत्तीसगढ़, हॉली क्रॉस उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय घोलेंग के द्वारा पूष माघ बीत गेलक नागपुरी गीत, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय जशपुर के द्वारा हरे किन्दा कादिन कुडुख लोक गीत की प्रस्तुति दी गई।

जिसके पश्चात् मयारू माटी छत्तीसगढ़ी ग्रुप समूह द्वारा छत्त्तीसगढ़ दर्शन आधारित ट्राईबल नृत्य प्रस्तुतियां कर्मा, ददरिया, सुआ पंथी, गौरा-गौरी, भोजली इत्यादि छत्तीसगढ़ लोकगीत संगीत की  प्रस्तुत की झांकी का प्रदर्शन किया गया। इसी प्रकार नटराज डांस ग्रुप द्वारा बॉलीवुड मैशअप मेडली की प्रस्तुति, इंस्टुमेंटल ऑन टैªक मंडोलियन की प्रस्तुति, पारंपरिक नृत्य दल द्वारा राजस्थानी, कठपुतली नृत्य, लक्ष्मण कौशिक द्वारा कबीर भजन एवं गजल की प्रस्तुति दी गई। जिसके पश्चात् पारंपरिक नृत्यदल द्वारा महाकाली का तांडव नृत्य प्रस्तुत किया गया।

राज्योत्सव कार्यक्रम में जनेरिक मेडिकल का लगाया गया स्टॉल, लोगों को जनेरिक दवाईयां लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया, हितग्राहियों ने कहा कि जनेरिक दवाईयां उन्हें कम कीमत पर मिलने से उन्हें काफी राशि की बचत हो रही है

जशपुर. छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस पर आयोजित एक दिवस राज्योत्सव कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आम नागरिकों के स्वास्थ्य जांच हेतु शिविर का आयोजन किया गया था। जिसके अंतर्गत लोगों को चिकित्सकीय सहायता एवं दवाईयां प्रदान किया गया। मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री बसंत बुनकर ने बताया कि जनेरिक मेडिकल स्टॉल के माध्यम से 3626 रुपए की दवाईयां का विक्रय किया गया। जिसके अंतर्गत एसिक्लोफेनाक व सेराटियोपेप्टाइडेज टेबलेट, 500एमजी पैरासिटामॉल, मल्टीविटामिन सिरप, एंजाईम सिरप, डाइक्लोफेनेक टेबलेट, निमेसुलाईड एवं पैरासिटामॉल टेबलेट, कोबेटा क्रीम, बायो सेफ मास्क,ओमेप्राजोल व डोमेपेरिडोन टेबलेट, कफ क्लियर,अश्वगंधा चूर्ण ,सफेद मूसली चूर्ण,भृंजराज तेल अमोक्सीसिलिन, सिट्रीजीन, ड्राई कफ सिरफ, कैल्शियम व विटामिन डी 3 टेबलेट, एलोवेरा हैंडमेड सोप,हिक्स बीपी मानीटर मशीन,डाइक्लोफेनेक, प्रोलॉग्ड रिलिज टैबलेटव  शुगर मशीन शामिल है। लोगों ने कहा कि जनेरिक मेडिकल स्टॉल के माध्यम से उन्हें कॉफी सुविधा हुई और दवाईयां कम कीमत पर प्राप्त हुई। जिससे उन्हें काफी बचत हो रहा है।

राज्योत्सव में जिला पंचायत के द्वारा लगाए विभागीय योजनाओं के संबंध में स्टॉलए स्व-सहायता समूह के द्वारा निर्मित विभिन्न प्रकार के उत्पाद दीया, सर्प, साबुन व गोठान के मॉडल की प्रदर्शनी भी लगाई गई

जशपुर. छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस पर जिले के रणजीता स्टेडियम में आयोजित एक दिवसीय राज्योत्सव कार्यक्रम में जिला पंचायत के द्वारा प्रदेश सरकार की महत्वांकाक्षी योजनाओं का प्रचार-प्रसार के लिए स्टॉल लगाया गया था। जिसके अंतर्गत नरवा, गरवा, घुरूवा बाड़ी, स्वच्छ भारत मिशन, एनआरएलएम, सहित अन्य योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई गई थी। साथ ही आमनागरिकों को स्व-सहायता समूह के द्वारा निर्मित विभिन्न प्रकार के उत्पाद दीया, सर्प, साबुन के साथ ही स्टॉल में विभागीय योजनाओं के संबंध में जानकारी प्रदान किया गया। लोगों को गोठान के संबंध में जानकारी देने के लिए गोठान का मॉडल भी प्रदर्शनी में लगाए गए थे। इसके साथ ही स्टॉल में आम जनों को बताया गया कि स्व-सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को जोड़कर उन्हें गोठान में ही विभिन्न प्रकार के गतिविधियों से उनके आमदनी को बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!