जशपुर जिले के महत्वपूर्ण समाचार संक्षेप में……

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो.

दीपावली पर पटाखों को फोड़ने की अवधि दो घंटे निर्धारित, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा जारी आदेश का कड़ाई से पालन के निर्देश, पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर प्रतिबंध

जशपुर. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा पटाखों के उपयोग के संबंध में जारी निर्देशों का राज्य में संबंधितों को शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित करने के संबंध में राज्य शासन द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। इस संबंध में जारी निर्देश के तहत जिन शहरों में वायु गुणवत्ता का स्तर अच्छा या संतोषजनक अथवा मध्यम श्रेणी हो, वहां केवल हरित पटाखे ही विक्रय तथा उपयोग किए जाये। दीपावली, छठ, गुरूपर्व तथा नया वर्ष, क्रिसमस इत्यादि के अवसर पर पटाखों को फोड़ने की अवधि भी दो घंटे ही निर्धारित की गई है। इसके तहत ऐसे शहरों में हरित पटाखों के फोड़े जाने की अवधि दीपावली पर्व पर रात्रि 8 बजे से रात्रि 10 बजे तक, छठ पूजा पर प्रातः 6 बजे से प्रातः 8 बजे तक, गुरूपर्व पर रात्रि 8 बजे से रात्रि 10 बजे तक और नया वर्ष अथवा क्रिसमस पर रात्रि 11.55 बजे से 12.30 बजे तक निर्धारित की गई है।

इसी तरह पटाखों के उपयोग के संबंध में उच्चतम न्यायालय द्वारा जारी निर्देश के अनुरूप कम प्रदूषण उत्पन्न करने वाले इम्प्रूव्ड एवं हरित पटाखों की बिक्री केवल लायसेंस्ड ट्रेडर्स द्वारा की जा सकेगी। केवल उन्हीं पटाखों को उपयोग के लिए बाजार में बेचा जा सकेगा, जिनसे उत्पन्न ध्वनि का स्तर निर्धारित सीमा के भीतर हो। सीरीज पटाखे अथवा लडियों की बिक्री, उपयोग तथा निर्माण प्रतिबंधित किया गया है। पटाखों के ऐसे निर्माताओं का लाइसेंस भी रद्द करने के निर्देश दिए गए हैं, जिनके द्वारा पटाखों में लिथीयम, आर्सेनिक, एन्टिमनी, लेड एवं मरकरी का उपयोग किया गया है। ऑनलाइन अर्थात् ई-व्यापारिक वेबसाइटों जैसे-फ्लिपकार्ट, अमेजॉन आदि से पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित रहेगा।

जशपुर जिले के सभी विकास खंडों में महा अभियान चलाकर किया जा रहा है टीकाकरण

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में जिले में दो दिवसीय टीकाकरण महा अभियान चलाया जा रहा है और छूटे हुए लोगों का टीका लगाया गया। साथ ही नजदीक के टीकाकरण केन्द्र में सरपंच, सचिव, कोटवार, मितानीन, आंगनबाड़ी कार्यकत्ता के माध्यम से लोगों केन्द्र तक लाया जा रहा है और टीका लगाया जा रहा है। सभी विकासखण्डों में अभियान को सफल बनाने के लिए सार्थक प्रयास किया जा रहा है। अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा लोगों को टीका लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

जिला पंचायत सीईओ ने टीकाकरण केन्द्र और मनरेगा के कार्यों का किया निरीक्षण

जशपुर. जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.एस.मण्डावी ने विगत दिवस दुलदुला विकासखंड के चटकपुर, छेरडांड सहित अन्य ग्राम पंचायत का निरीक्षण करके कोविड-19 टीकाकरण का जायजा लिया और छूटे हुए लोगों को प्राथमिकता से टीकाकरण करने के निर्देश दिए हैं। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मनरेगा के निर्माण कार्य का अवलोकन किया और निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

पत्थलगांव के शिवपुर में प्रथम डोज का टीका शत प्रतिशत लगाया गया

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में विकासखंड पत्थलगांव के शिवपुर में प्रथम डोज का टीका सभी लोगों का शत प्रतिशत हो गया है। साथ ही  द्वितीय डोज भी प्राथमिकता से लगाया जाएगा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.एस.मण्डावी ने बताया कि सभी विकासखंड में छूटे हुए लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु काउंसलिंग 8 से 11 नवम्बर तक

जशपुर. शासकीय पॉलीटेक्निक जषपुर में तीन वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु ऑनलाइन काउंसलिंग 8 नवंबर 2021 से 11 नवम्बर तक किया जा रहा है। शासकीय पॉलिटेक्निक के प्राचार्य ने बताया कि  जयपुर में तीन ब्रांच मैकेनिकल, इंजीनियरिंग कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग एवं इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में प्रवेश हेतु इच्छुक छात्र, उम्मीदवार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते है। उन्होंने बताया कि उक्त संबंध में दस्तावेज का परीक्षण शासकीय पॉलीटेक्निक जषपुर में 08 नवम्बर से 11 नवम्बर 2021 तक किया जाएगा।

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति वर्ष 2021-22 के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 नवम्बर तक, ड्राफ्ट प्रपोजल 10 दिसम्बर एवं सेन्सन ऑर्डर लॉक करने हेतु 20 दिसंबर 2021 तक तिथि निर्धारित

जशपुर. छत्तीसगढ़ राज्य में संचालित समस्त शासकीय अशासकीय महाविद्यालय, इंजीनियरिंग मेडिकल, कॉलेज, आई.टी.आई, बी.टी.आई, नर्सिंग, पॉलिटेक्निक कॉलेज में अध्ययनरत अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों एवं प्राचार्यों, संस्था प्रमुखों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की ऑनलाईन आवेदन एवं स्वीकृति के संबंध में तिथि का निर्धारण किया गया है।शिक्षा सत्र वर्ष 2021-22 हेतु ऑनलाईन पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा 12 वीं उच्चतर के आवेदन स्वीकृति एवं वितरण की कार्यवाही  postmatric-scholarship.cg.nic.in   वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रारंभ की जा रही है। जिसके लिए विद्यार्थी नवीन एवं नवीनीकरण 30 नवम्बर 2021 तक, ड्राफ्ट प्रपोजल लॉक करने हेतु 10 दिसंबर 2021 तक, सेेन्सन ऑर्डर लॉक करने हेतु 20 दिसम्बर 2021 तक तथा शासकीय एवं अशासकीय हेतु जमा करने की अंतिम तिथि 25 दिसंबर  2021 तक निर्धारित की गई है।

जिले में गोवर्धन पूजा को मनाया जाएगा गौठान दिवस के रूप में

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने सभी जनपद सीईओ को गौठानों में गोवर्धन पूजा के दिन को गौठान दिवस के रूप में मनाने के निर्देश दिए हैं। इस दिन श्रमदान से गौठानों की साफ-सफाई की जाएगी तथा गौठान में परंपरागत रूप से पूजा अर्चना कर गोवर्धन पूजा की जाएगी एवं नवीन स्वीकृत गौठान तथा गौठान में विभिन्न योजनांतर्गत निर्मित संरचनाओं का भूमि पूजन किया जाएगा तथा मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के संदेश का वाचन भी किया जाएगा।

अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों से छात्रवृत्ति हेतु आवेदन आमंत्रित

जशपुर. वर्ष 2021-22 की प्री मैट्रिक एवं मेरिट कम मिन्स छात्रवृत्ति नवीन एवं नवीनीकरण हेतु  scholarships.gov.in प्रारंभ किया जा चुका है। इस योजना तहत विभिन्न प्रक्रियाओं के तिथि का निर्धारण किया गया है। जिसके तहत अल्पसंख्यक समुदायों के छात्र प्री मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 नवम्बर 2021 तक निर्धारित है। इसी प्रकार मेरिट सह साधन के लिए 30 नवंबर 2021 तक आवेदन करने की तिथि निर्धारित की गई है।

सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग के अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार आवेदक अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों जैन, बौद्ध, सिक्ख, पारसी मुस्लिम, ईसाई के विद्यार्थी शामिल हैं। उन्होने बताया कि अनेक अभिभावको  द्वारा यह शिकायत की गई है कि उक्त पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन करते वक्त वांछित शाला का नाम पोर्टल में प्रदर्शित नहीं होता है जिसमें उनके बच्चे अध्ययनरत है। संभवत शालाओं द्वारा उक्त पोर्टल में अपनी शाला का नाम पंजीकृत, अद्यतनीकृत केवाईसी, वेरिफिकेशन नहीं किया जाता जिसके फलस्वरूप उनके बच्चों का आवेदन पोर्टल में स्वीकृत नहीं हो पाता। साथ ही यह तथ्य भी संज्ञान में आया है कि अनेक शालाओं द्वारा विद्यार्थियों के ऑनलाइन आवेदन का सत्यापन नहीं किया जाता और नहीं आवेदन की हार्ड कापी संबंधित जिले के सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कार्यालय की ओर प्रेषित की जाती है। फलस्वरूप आवेदन में आपत्ति की स्थिति में उक्त कार्यालय द्वारा पुष्टि की कार्यवाही किया जाना संभव नहीं हो पाता।

सभी संस्था प्रमुखों को कहा गया है कि पोर्टल में अपनी-अपनी शाला का पंजीयन करावें। शिक्षण संस्थाएं विद्यार्थियों द्वारा भरे गए ऑनलाइन आवेदन की संस्था स्तर पर पुष्टि कर विद्यार्थियों अभिभावकों से प्राप्त आवेदन के हार्ड कापी को यथा समय सहायक आयुक्त कार्यालय में जमा करें। सभी शिक्षण संस्थाओं के प्रधानपाठ, प्राचार्य, अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को योजना के बारे में सूचना देने और लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज यथा जाति प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, मूल निवासी प्रमाण-पत्र, बैंक खाता, आधार कार्ड आदि तैयार रखने हेतु प्रोत्साहित करें।  उन्होंने कहा कि यदि शिविर लगाने की अनुमति हो तो कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शिविर लगाकर छात्रवृत्ति संबंधित योजना की जानकारी अल्पसंख्यक वर्ग को दी जाने के निर्देश दिए है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!