जशपुर कलेक्टर ने चिरायु कार्यक्रम की समीक्षा बैठक ली: जन्मजात हदय रोग से ग्रस्ति बच्चों एवं सिकल सेल बीमारी से ग्रस्ति मरीजों का चिन्हांकित करके जांच करने के साथ आयुष चिकित्सा अधिकारी को नवीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सन्ना में तत्काल पदभार ग्रहण करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने गुरूवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के सभाकक्ष में चिरायु कार्यक्रम की समीक्षा बैठक ली और चिरायु टीम के माईक्रोप्लान का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। ताकि आमजनों एवं जनप्रतिनिधियों को इसकी जानकारी मिल सके। जिससे अधिक से अधिक बच्चें लाभान्वित हो सके। इस अवसर पर जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डीपीएम. स्मृति एक्का, सहायक जिला नोडल अधिकारी चिरायु डॉ. अरविंद रात्रे एवं जिले के समस्त चिरायु टीम उपस्थित थे।

कलेक्टर ने जन्मजात हदय रोग से ग्रसित ऐसे बच्चों का चिन्हांकित कर सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जिनके परिजन ईलाज के लिए तैयार नहीं है। ताकि उन्हें जिला प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों के माध्यम से ईलाज के लिए तैयार किया जा सके।

बगीचा विकासखण्ड के अंतर्गत् नवीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सन्ना के लिए नवीन चिरायु दल पदस्थाना किए गए हैं। जिसमें आयुष चिकित्सा अधिकारी द्वारा आज तक पदभार ग्रहण नहीं करने पर कलेक्टर द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए चार दिवस के अंदर पदभार ग्रहण करने सख्त निर्देश दिए हैं। साथ ही समय पर पदभार ग्रहण नहीं करने पर सेवा समाप्ति करने की बात कही।

कलेक्टर ने जिले में अभियान चलाकर सिकल सेल बीमारी ग्रस्ति बच्चों का चिन्हांकित करके जांच करने के निर्देश दिए है। उन्होंने सिकल सेल साल्युबिलिटी पाजीटीव पाए गए बच्चों की इलेक्ट्रोफोरेसिस जांच कराकर बीमारी से ग्रस्ति मरीजों को हाईड्रोक्सीयूरिया दवाई खिलाने के लिए कहा है, ताकि सिकल सेल से ग्रस्ति मरीजों को बार-बार खून चढ़ाने की आवश्यकता न पड़े।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!