33 वॉं राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का हुआ समापन, जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत सड़क सुरक्षा विषय पर जिले के विभिन्न महाविद्यालय व विद्यालयों में आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओं को किया गया पुरस्कृत

Advertisements
Advertisements

समापन कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे

मृख्य अतिथि द्वारा दुर्घटना से बचाव हेतु यातायात नियमों का पालन करने हेतु आम जनता से किया गया अपील

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

गौरतलब है कि जिला जशपुर में 11 जनवरी 2023 से 17 जनवरी 2023 तक राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया था जिसके अन्तर्गत मोटर साईकिल हेलमेट रैली, जिले के विभिन्न महाविद्यालय/ विद्यालयों में सड़क सुरक्षा- जीवन रक्षा थीम पर चित्रकला, रंगोली, निबंध व क्विज प्रतियोगिता का आयोजन कर तथा यातायात पुलिस बल एवं हाईवे पेट्रोलिंग टीम के द्वारा हाईवे में निरंतर चलने वाले रहगीरों को यातायात नियमों का पालन करने हेतु जागरूक किया गया साथ ही यातायात पुलिस जशपुर एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वधान में नेत्र एवं स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर NH-43 बालाछापर में व्यवसायिक वाहन चालक एवं परिचालकों का स्वास्थ्य एवं नेत्र परीक्षण किया गया साथ ही यातायात नियम का पालन करने हेतु जागरूक किया गया। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री डी. रविशंकर जिला जशपुर के मार्गदर्शन एवं दिशा निर्देश में अनुभाग एवं थाना/चौकी स्तर पर भी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर आम नागरिकों को यातायात नियम एवं संकेतों के बारे में जागरूक किया गया।

सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतिम दिवस आज दिनांक 17.01.2023 को जशपुर विधायक माननीय श्री विनय भगत के मृख्य आतिथ्य में एवं पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री डी. रविशंकर जिला जशपुर, डॉ. रवि  मित्तल कलेक्टर जिला जशपुर, श्री जितेन्द्र यादव जिला पंचायत सीईओ, अपर कलेक्टर श्री आई.एल. ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री उमेष कष्यप, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष जशपुर श्री सूरज चौरसिया के उपस्थित में पुलिस अनुविभागीय कार्यालय परिसर, जेल के सामने समापन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम दौरान सर्वप्रथम माननीय विधायक जशपुर द्वारा सड़क सुरक्षा- जीवन रक्षा थीम पर विद्यार्थियों के द्वारा बनाये गये चित्रकला का मुआयना किया गया व इस विषय पर विद्यार्थियों की प्रशंसा भी की । कार्यक्रम संबोधन के दौरान कलेक्टर जशपुर ने कहा कि सभी नागरिकों को यातायात नियमों का पालन करना चाहिए तथा कार्यक्रम में उपस्थित विद्यालयीन बच्चों से अपील की, कि स्वयं भी यातायात नियमों का पालन करें एवं अपने माता-पिता, भाई-बहन को भी यातायात नियमों का पालन करने हेतु जागरूक करे जिससे कि आकस्मिक दुर्घटना से बचा जा सके।

जिला पंचायत सीईओ ने अपने वकतव्य में कहा कि यातायात नियमों का आवश्य पालन करना चाहिए व जो यातायात नियमों का उल्लघंन करते है उन्हे रोकना-टोकना चाहिए जिसे की यातायात नियमों का पालन कर सकें साथ ही किसी गम्भीर दुर्घटना से स्वयं को अन्य व्यक्तियों को हानि पहुचाने से बच सकें।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जशपुर ने अपने सम्बोधन में कहा कि यातायात जागरूकता कार्यक्रम नियमित चलने वाले प्रक्रिया है यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह समाप्त होने के बाद भी जशपुर पुलिस द्वारा लोगों को यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु लगातार जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करते रहेगी जिसे की आम जनता यातायात नियमों के प्रति सजग रहें, उनका पालन करें तथा दुर्घटनाओं से बच सकें। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने अपने वकतव्य में गुड सेमेरिटन पर जोर देते हुए कहा कि कही भी सड़क दुर्घटना होने पर घायल व्यक्ति को तत्काल प्राथमिक उपचार कर सुचित कर किसी भी साधन या 108 एम्बुलेंस को सूचित कर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाने एवं सड़क दुर्घटना घटित होने के 01 घंटा से कम समय (गोल्डन आवर) में नजीदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाने की कोशिश करें ताकि दुर्घटना पीड़ित व्यक्ति का जान बचाई जा सकें। सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को सहयोग प्रदान करने पर पुलिस या अस्पताल स्टॉप द्वारा किसी भी प्रकार का प्रष्न नहीं किया जावेंगा एवं मदद करने वाले गुडसेमेरिटन को विशेष अवसरों पर सम्मानित किया जा सके।

कार्यक्रम के दौरान चित्रकला, रंगोली, निबंध व क्विज प्रतियोंगिता के विजेताओं कों उत्साहवर्धन हेतु प्रशस्ति पत्र मोमेन्टो प्रदान कर मूख्य अतिथि के हाथों से सम्मानित किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!